प्रखर हिन्दुत्वनिष्ठ तथा भाजपा विधायक टी. राजासिंह के ‘फेसबुक’ और ‘इंस्टाग्राम’ खातों पर प्रतिबंध

कथितरूप से हिंसा और विद्वेष फैलाने के प्रकरण में कार्यवाही

फेसबुक पर हिन्दुओं के आस्था केंद्रों का निरंतर अनादर होते हुए भी क्या फेसबुक प्रतिष्ठान सो रहा है ? तब क्या उसे हिन्दूद्वेष नहीं दिखाई देता ? केवल अमेरिका के हिन्दू और भारतद्वेषी समाचार पत्र ‘वॉल स्ट्रीट जर्नल’ द्वारा आरोप लगाए जानेपर और उसके आधारपर कांग्रेस द्वारा आरोप लगाए जाने के पश्चात यदि फेसबुक यह कदम उठाता हो, तो हिन्दुत्वनिष्ठों की शिकायतपर भी फेसबुक को अन्य धर्मांध और देशद्रोही खातों के विरुद्ध भी कार्यवाही करनी चाहिए !

नई देहली – भाग्यनगर के भाजपा विधायक तथा प्रखर हिन्दुत्वनिष्ठ टी. राजासिंह के सामाजिक माध्यम ‘फेसबुक’ के खातेपर प्रतिबंध लगाया गया है, साथ ही इंस्टाग्राम खातेपर भी प्रतिबंध लगा दिया गया है ।

१. फेसबुक के प्रवक्ता द्वारा भेजे गए ई-मेल में कहा गया है कि राजा सिंह ने हमारी नीतियों का उल्लंघन किया है; इसलिए हमने उनके फेसबुक खातेपर प्रतिबंध लगा दिया है । हमारी नीति हमारे व्यासपीठ के माध्यम से हिंसा, द्वेषबुद्धि को प्रोत्साहित करना और विद्वेष फैलानेपर प्रतिबंध लगाती है । इस प्रकार से उल्लंघन करनेवालों का मूल्यांकन करने की प्रक्रिया व्यापक है तथा इस प्रक्रिया पर काम करते हुए हमने फेसबुक से राजासिंह का खाता हटा दिया है ।

२. अमेरिका के समाचार पत्र ‘वॉल स्ट्रीट जर्नल’ के लेख में आरोप लगाया गया था कि ‘फेसबुक भाजपा नेताओं द्वारा दिए जा रहे विद्वेषपूर्ण वक्तव्यों की जानबूझकर अनदेखी कर रहा है ।’ ‘फेसबुक ने भाजपा विधायक राजासिंह की विद्वेषपूर्ण पोस्ट की अनदेखी की है’, यह भी आरोप लगाया गया था । तत्पश्चात कांग्रेस ने भी ‘भारत में फेसबुक और वॉट्स ऍप पर भाजपा का नियंत्रण है’, यह आरोप लगाया था ।

३. इस आरोप पर फेसबुक ने कहा है कि ‘हमारा मंच एक पारदर्शी और पक्षपातरहित मंच है । फेसबुक किसी भी दल और विचारधारा का समर्थन नहीं करता । इस मंच से लोगों को अपनी बात रखने की स्वतंत्रता है । पिछले कुछ दिनों में हमपर हमारी नीति के क्रियान्वयन में पक्षपात करने का आरोप लगा है । हम इस आरोप की ओर गंभीरता से देखते हैं तथा विद्वेष और कट्टरता की निंदा करते हैं ।’ बताया जा रहा है कि इस पृष्ठभूमिपर यह कार्यवाही की गई है ।

फेसबुक का उपयोग न करने पर भी उस पर प्रतिबंध लगाना निरर्थक ! – टी. राजासिंह

इससे ध्यान में आता है कि, फेसबुक ने संसार को दिखाने के लिये ही हिंदुत्वनिष्ठ टी. राजासिंह के फेसबुक खाते पर प्रतिबंध लगाया है ।

भाग्यनगर – फेसबुक खाते पर प्रतिबंध लगाने की पृष्ठभूमी पर टी. राजासिंह ने ट्वीट करके प्रतिक्रिया व्यक्त की है, उन्होंने कहा, ‘‘वर्ष २०१८ में मेरे द्वारा दिये गये तनाव निर्माण करने वाले भाषण की पृष्ठभूमी पर मेरे फेसबुक खाते पर प्रतिबंध लगाया गया है, ऐसी जानकारी मुझे प्रसार माध्यमों से प्राप्त हुई है । मै बतान चाहता हूं कि, अप्रेल २०१९ से मै ‘फेसबुक’ का प्रयोग ही नही कर रहा हूं । इस कारण उस पर प्रतिबंध लगाने की बात निरर्थक है ।’’