श्रीराममंदिर का निर्माण भूकंप प्रतिरोधक किया जानेवाला है, इसलिए वह सहस्रों वर्ष बना रहेगा ! – श्रीरामजन्मभूमि तीर्थक्षेत्र ट्रस्ट

केवल भूकंप प्रतिरोधक ही नहीं, अपितु धर्मांधों के विरोध से रक्षा हो, हिन्दुओं को इसके लिए भी प्रयत्न करना चाहिए !


अयोध्या (उत्तरप्रदेश) – ‘श्रीरामजन्मभूमि तीर्थक्षेत्र ट्रस्ट’ के महासचिव चंपत राय बोले कि यहां बनाए जानेवाले श्रीराममंदिर का निर्माण इस प्रकार किया जाएगा, जिससे वह बडे भूकंपों का भी सामना कर पाए । यह मंदिर न्यूनतम २ सहस्र वर्षाें तक सहजता से टिकेगा । सूत्रों की जानकारी के अनुसार मंदिर की नींव २०० फुट गहरी होगी ।

चंपत राय आगे बोले कि

१. बडी बडी नदियों पर बनाए जानेवाले पुलों के खंभे के समान इस मंदिर के खंभे भी मजबूत होंगे तथा गहरी नींव खोदकर बनाए जाएंगे । इसलिए किसी प्रकार की प्राकृतिक आपदा का सामना करते हुए भी मंदिर कुछ सहस्र वर्षाें तक सहजता से बना रहेगा ।

२. नींव खोदने का काम प्रारंभ हो चुका है तथा वर्तमान में वर्षा ऋतु होने के कारण उसे १-२ महीने में पूर्ण किया जाएगा । नींव खुदाई का मानचित्र ‘आईआईटी चेन्नई’ ने बनाया है; परंतु वह अभी हम तक नहीं पहुंचा है । धार्मिक परंपराओं का पालन करते हुए यह भी देखा जाएगा कि मंदिर की छाया भूमि पर न पडे ।

३. ‘ट्रस्ट’ के खाते में वर्तमान में ४२ करोड रुपए जमा हैं । यह राशि लाखों लोगों द्वारा दिए गए एक रुपए से एक करोड रुपए के अर्पण से जमा हुई है ।