Hezbollah Threatens Israel : पेजर हमले का प्रतिशोध लेने की हिजबुल्लाह नामक आतंकवादी संगठन की धमकी !

  • लेबनान में पेजर धमाकों में अब तक ११ लोगों की मृत्य, ४ हजार से अधिक लोग घायल !

  • दावा किया जा रहा है कि धमाके इजरायल ने करवाए हैं !

बेयरुत (लेबनान) – इजरायल के पड़ोसी देश लेबनान में १७ सितंबर को हिजबुल्लाह के आतंकियों के पेजरों में हुई श्रृंखलाबद्ध विस्फोटों में अब तक ११ लोगों की मृत्यु हो चुकी है, जबकि ४ हजार से अधिक लोग घायल हो गए हैं। इनमें से ४०० लोगों की स्थिति गंभीर बताई जा रही है। घायलों में ईरान के लेबनान स्थित राजदूत भी सम्मिलित हैं । अधिकांश पेजर लोगों के हाथ में या जेब में होने के समय फटे । इन धमाकों में हिजबुल्लाह के ५०० से अधिक आतंकियों की आंखें चली गई हैं। इन धमाकों के पीछे इज़रायल का हाथ होने का दावा किया जा रहा है । हिजबुल्लाह संगठन संवाद के लिए सबसे सुरक्षित साधन के रूप में पेजर का उपयोग करता था । हिजबुल्लाह ने इस हमले के मामले में इजरायल पर आरोप लगाया है । इस पर इजरायल की ओर से अब तक कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है । हिजबुल्लाह ने धमकी दी है कि “इस हमले का प्रतिशोध इज़रायल से लिया जाएगा ।”

पेजरों में एक साथ इतने बड़े स्तर पर विस्फोट कैसे हुए ? यह अभी तक स्पष्ट नहीं हुआ है; हालांकि, मीडिया रिपोर्टों में इन उपकरणों के साथ छेड़छाड़ किए जाने का दावा किया जा रहा है । ‘द न्यूयॉर्क टाइम्स’ ने समाचार दिया है कि धमाके वाले पेजर हाल ही में ताइवान की एक कंपनी से आयात किए गए थे; लेकिन इन पेजरों को हिजबुल्लाह तक पहुंचाने से पहले वे इज़रायली खुफिया एजेंसी मोसाद के पास पहुंच गए । वहां इन पेजरों में छोटे विस्फोटक लगाए गए और उन्हें बम में बदल दिया गया। बाहर से कमांड (आदेश के संदेश) भेजकर उनका विस्फोट कराया गया ।

हमले के बारे में कोई जानकारी नहीं थी ! – अमेरिका

पेजरों द्वारा किए गए धमाकों के बारे में कोई पूर्व जानकारी नहीं थी, ऐसा अमेरिका ने कहा है । अमेरिकी सरकार की प्रवक्ता कैरिन जीन-पियरे ने कहा कि इजरायल और हिजबुल्लाह के बीच जारी संघर्ष का समाधान निकालने की आवश्यकता है।


पेजर क्या है ?

पेजर एक वायरलेस उपकरण है, जिसका उपयोग संदेश भेजने एवं प्राप्त करने के लिए किया जाता है । यह आमतौर पर एक छोटी स्क्रीन और सीमित कीपैड के साथ आता है । इसके माध्यमसे संदेश या अलर्ट जल्दी से प्राप्त किए जा सकते हैं। मोबाइल फोन के पहले पेजर का उपयोग प्रचलित था। बाद में इसका उपयोग धीरे-धीरे कम होता गया । लेबनान में आज भी इसका उपयोग किया जाता है ।