Canada govt in risk : खालिस्तान समर्थक जगमीत सिंह ने प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो की सरकार से अपना समर्थन वापस ले लिया !

ट्रूडो सरकार अल्पमत मे आ गई है !

(बाएंसे) प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो और जगमीत सिंह

ओटावा (कनाडा) – कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो की सरकार को बड़ा झटका लगा है। खालिस्तान समर्थक न्यू डेमोक्रेटिक पार्टी (एन.डी.पी.) के नेता जगमीत सिंह ने सरकार से समर्थन वापस लेने की घोषणा किया है। जगमीत सिंह ने ट्रूडो पर कई आरोप लगाकर अपना समर्थन वापस ले लिया है। ट्रूडो की सरकार एनडीपी के समर्थन से चल रही थी ! इसके चलते ट्रूडो सरकार अल्पमत में आ गई है। अब उन्हें विश्वास मत के लिए दूसरी पार्टियों की ओर देखना होगा। जगमीत सिंह ने स्वयं को अगले चुनाव के लिए प्रधानमंत्री पद की दौड में बताया है ।

जगमीत सिंह ने प्रधानमंत्री ट्रूडो पर कंजर्वेटिव पार्टी का सामना नहीं कर पाने का आरोप लगाया। वर्तमान सरकार निर्बल, स्वार्थी एवं व्यापारिक हितों के प्रति समर्पित है। ट्रूडो ने उद्योगपतियों के सामने आत्मसमर्पण कर दिया है।अब वे दूसरे अवसर देने के योग्य नहीं है।

ट्रूडो के पास अब क्या विकल्प हैं ?

जगमीत सिंह द्वारा अपना समर्थन वापस लेने के पश्चात, ट्रूडो के पास अब पद छोड़ने एवं शीघ्र चुनाव कराने का विकल्प है। ट्रूडो को बजट पारित करने एवं संसदीय विश्वास मत से बचने के लिए एक नया गठबंधन बनाने की आवश्यकता होगी। जस्टिन ट्रूडो २०१५ से सत्ता में है ।

संपादकीय भूमिका 

क्या कनाडा उन खालिस्तानवादियों से मुंह मोड लेगा जिनके पास कनाडा में सरकार को बनाए रखने एवं उखाड फेंकने की शक्ति है ?