मध्य प्रदेश में गायों को नदी में धकेलने से १५ से २० गायों की डूब कर मृत्यु

४ लोगों को बंदी बनाया


सतना (मध्य प्रदेश) – गायों को जल से पूर्णरूप से भरी नदी में धकेलने से ५० में से लगभग १५ से २० गायों की डूबकर मृत्यु हो गई । इसका एक वीडियो प्रसारित हुआ है, इसमें कुछ लोग बाढ के पानी में गायों को धकेलते हुए दिख रहे हैं । इस वीडियो में गायें बाढ के पानी में छटपटाते हुए दिख रही हैं । इस प्रकरण में एक अवयस्क लडके सहित ४ लोगों को बंदी बनाया है । यह प्रकरण राज्यमंत्री प्रतिमा बागरी के विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र का है ।

१. भोपाल से ५१५ किलोमीटर दूरी पर नागौर परिसर के नदी किनारे स्थित बम्हौर गांव में यह घटना हुई ।
२. इस घटना का वीडियो बनाने वाले एक ग्रामीण ने पुलिस में शिकायत प्रविष्ट की । पुलिस ने ‘मध्य प्रदेश गाय सुरक्षा कानून’ के अंतर्गत अपराध प्रविष्ट किया । इस प्रकरण में चारों अपराधियों को पुलिस ने कुछ ही घंटे में बंदी बनाया ।
३. नागौड पुलिस थाने के प्रमुख अशोक पांडे ने बताया कि, आरोपियों में १ अवयस्क है । अन्यों के नाम बीटा बागरी, रवि बागरी और रामपाल चौधरी है । आरोपियों को न्यायालय में उपस्थित किया गया तत्पश्चात तीनों को कारागृह में भेजा गया है और अवयस्क लडके को बाल सुधार गृह में भेजा गया है ।
४. प्राथमिक ब्यौरे के अनुसार लगभग ५० गायें नदी में ढकेली गई हैं , जिनमें से लगभग १५ से २० गायों की मृत्यु हो गई। घटना स्थल पर बचाव कार्य आरम्भ होने की सूचना पुलिस ने दी है।

संपादकीय भूमिका 

प्राणियों पर दया करने की शिक्षा देने वाली भारतीय संस्कृति का लोप होता जा रहा है क्या ? ऐसा प्रश्न सर्वसाधारण नागरिकों के सामने आने पर यह गलत नहीं होगा !