E-Medical Visa : बांग्लादेश से भारत में वैद्यकीय उपचार के लिए आनेवाले लोगों के लिए शीघ्र ही ‘ई-मेडिकल वीसा’ सुविधा आरंभ होगी !

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना और भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

नई देहली – अभी हाल ही में बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना २ दिनों के लिए भारत दौरे पर आईं थीं। उन्होंने प्रधानमंत्री मोदीजी से दि्वपक्षीय चर्चा की। तदुपरांत प्रधानमंत्री मोदीजी ने बांग्लादेश से भारत में वैद्यकीय उपचार के लिए आनेवाले लोगों के लिए शीघ्र ही ‘ई-मेडिकल वीसा’ सुविधा आरंभ करने की घोषणा की।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, ‘‘ बांग्लादेश के उत्तर-पश्चिम भाग के लोगों की सुविधा के लिए बांग्लादेश के रंगपुर में नया सहायक उच्चायुक्तालय आरंभ करने का काम हाथ में लिया है। बांग्लादेश, यह भारत का सबसे बडा विकास भागीदार है। इसलिए हम बांग्लादेश और हमारे बीच के संबंधों को प्रधानता देते हैं।

गत वर्षभर मेें हमने मिलकर अनेक महत्त्वपूर्ण लोककल्याणकारी प्रकल्प पूर्ण किए हैं। दोनों देशों में भारतीय रुपयों में व्यापार आरंभ हुआ है।

संपादकीय भूमिका

इस योजना का लाभ बांग्लादेश के हिन्दुओं को हाेगा अथवा मुसलमानों को ? हिन्दुओं को लगता है कि बांग्लादेश के हिन्दुओं की रक्षा के लिए भी सरकार को योजना लागू करनी चाहिए और देश के बांग्लादेशी घुसपैठियों को बाहर निकालने के लिए ठोस प्रयत्न करने चाहिए !