Contempt of Prophet Muhammad : मोहम्मद पैगंबर का अनादर करने के प्रकरण में इंडोनेशिया में व्यंग कलाकार को सुनाया गया ७ महिने के कारावास !

औलिया रहमान

जकार्ता (इंडोनेशिया) – मोहम्मद पैगंबर का अनादर करने के प्रकरण में इंडोनेशिया के एक व्यंग कलाकार को ७ महिने के कारावास का दंड सुनाया गया है । औलिया रहमान उसका नाम है ।

१. लैपुंग अभियोजक कार्यालय के प्रवक्ता रिकी रामधन ने बताय कि औलिया रहमान ने दिसंबर के महिने में सुमात्रा टापू पर एकपात्री व्यंग कार्यक्रम में भाग लिया था । उसमें औलियाने एक व्यंग करते हुए कहा, ‘आज इंडोनेशिया के मोहम्मद नाम के लोग अनुचित आचरण करते हुए दिखाई देते हैं ।’ उसके इस वक्तव्य के कारण ओलिया को दोषी प्रमाणित किया गया ।

२. वर्ष २०१७ में इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता के पूर्व गवर्नर बसुकी तजाहाजा पूर्णमा उपाख्य अहोक को मोहम्मद पैगंबर के अनादर के प्रकरण में २ वर्ष के कारावास का दंड दिया गया था । देश के मानवाधिकार संगठनों ने इस कानून के विरुद्ध निरंतर अभियान चलाया है । ‘धार्मिक अल्पसंख्यकों को लक्ष्य बनाने हेतु इन कानूनों का दुरूपयोग किया जाता है’, ऐसा उनका कहना है ।

संपादकीय भूमिका

इस्लामी देशों में मोहम्मद पैगंबर का अनादर करनेवालों पर कार्यवाही की जाती है; परंतु भारत में हिन्दुओं के देवताओं का अनादर करनेवालों पर अपराध भी पंजीकृत नहीं किया जाता !