Railway Waiting Ticket Cancellation : वेटिंग टिकट पर कोई कटौती नहीं !

भारतीय रेलवे का नया नियम !

(वेटिंग टिकट एक टिकट है जो प्रतीक्षा सूची में उपलब्ध है क्योंकि टिकट तय नहीं है)

नई देहली –  रेलवे के नये नियम के अनुसार वेटिंग एवं ए.आर.ए. (रद्दीकरण के विरुद्ध आरक्षण। इससे २ यात्रियों को एक ही बर्थ पर यात्रा करने की अनुमति मिलती है। इससे टिकट के कन्फर्म होने की संभावना अधिक होती है।) रेलवे टिकट रद्द करने के लिए अलग से शुल्क नहीं लेगा। हालांकि, अन्य टिकटों के लिए रद्दीकरण के बाद शुल्क का भुगतान करना होगा।

झारखंड के एक सामाजिक कार्यकर्ता सुनील कुमार खंडेलवाल ने रेलवे को आवेदन दिया था। उसमें फीस के रूप में कितनी रकम वसूली जाती है और कितनी रकम जमा की गई है? इसकी जानकारी मांगी गई थी। जानकारी मिलने के बाद उन्होंने शिकायत की, कि रेलवे को केवल बिना टिकट शुल्क से काफी पैसा मिल रहा है और इससे यात्रियों को भारी नुकसान हो रहा है. एक यात्री ने १९०/- रु. का टिकट खरीदा. कन्फर्म सीट नहीं मिली. जब उन्होंने टिकट कैंसिल किया तो उन्हें केवल ९५ रुपये वापस मिले।

वंदे भारत रेलवे में अब १ लीटर की जगह आधा लीटर पानी की बोतल मिलेगी !

वंदे भारत रेलवे में अब तक यात्रियों को एक लीटर पानी की बोतल दी जाती थी। अब हर यात्री को ५०० एमएल यानी आधा लीटर की पीने के पानी की बोतल उपलब्ध कराने का फैसला किया गया है. इससे पानी की बर्बादी रुकेगी। जरूरत पड़ने पर यात्री पानी की एक अतिरिक्त बोतल मांग सकता है। रेलवे उन्हें आधा लीटर पानी की बोतल देगा. इसके लिए अतिरिक्त भुगतान करने की कोई जरूरत नहीं है.