ईरान की ओर से इजरायल पर ३०० ड्रोन द्वारा आक्रमण

इजरायल ने ९९ प्रतिशत आक्रमण किया निष्प्रभ !

तेहरान (ईरान)- ईरान ने १३ दिनों पश्चात इजरायल पर बडा आक्रमण किया है । ईरान ने १३ अप्रैल को इजरायल से संबंधित जहाज नियंत्रण में लेने के पश्चात १४ अप्रैल को प्रातः इजरायल पर ३०० से अधिक ड्रोन द्वारा आक्रमण किया । अमेरिकी सेना ने कुछ ड्रोन गिरा दिए, तो इजरायल के ‘आयर्न डोम’ ने (मिसाइल विरोधी प्रणाली) ईरान ने दागे रॉकेट्स रोक दिए । इजरायल ने १ अप्रैल को सीरिया स्थित ईरानी दूतावास पर आक्रमण किया था । इसके प्रतिशोध के रुप में ईरान ने ड्रोन द्वारा आक्रमण प्रारंभ किया है । इजरायल के आक्रमण में ईरान के २ सेनाधिकारी और ‘रिवोल्यूशनरी गार्डस्’ के ५ कर्मचारी मारे गए थे ।

(सौजन्य : The Sun) 

इस आक्रमण के उपरांत इजरायल ने कहा है कि ईरान ने इजरायल पर ३०० से अधिक राकेट्स दागे और इनमें से ९९ प्रतिशत रॉकेट्स रोके गए । इजरायली सेना ने कहा है कि ईरान के अतिरिक्त इराक तथा येमेन से भी कुछ मिसाइलें दागी गईं । इसमें इजरायल की कितनी हानि हुई इसका पता नहीं चला है । इस आक्रमण से अब विश्व में युद्ध का तीसरा गठबंधन उभर आया है । इसके पहले विश्व में रशिया-युक्रेन और इस्रायल-हमास के बीच आरंभ युद्ध अभी तक जारी है ।

अधिक रक्तपात न हो ! – ब्रिटन के प्रधानमंत्री ऋषी सुनक

ऋषी सुनक

ईरान द्वारा इजरायल पर किए आक्रमण के उपरांत ब्रिटन के प्रधानमंत्री ऋषी सुनक ने कहा है कि, ईरान ने इजरायल पर किए आक्रमण का मैं तीव्र शब्दों में निषेध करता हूं । ईरान ने फिर से एक बार अपने ही घर में अराजकता निर्माण करने का प्रयत्न किया है । ब्रिटन इजरायल, जॉर्डन और इराक सहित हमारे सभी प्रादेशिक सहयोगियों की सुरक्षा के लिए खडा रहेगा । परिस्थिति को स्थिर करने तथा आगे और न बिगडे, इसलिए हम तत्परता से काम कर रहे हैं । इससे अधिक रक्तपात देखना कोई नहीं चाहता ।

संयम रखो और हिंसाचार से पीछे हटो ! – भारत द्वारा आवाहन

रणधीर जयस्वाल

भारत के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जयस्वाल ने इस संदर्भ में ‘एक्स’ पर निवेदन प्रस्तुत किया है, जिसमें कहा है कि इजरायल और ईरान की बढती शत्रुता के प्रति हम गंभीर होकर चिंता व्यक्त कर रहे हैं । इस प्रदेश की शांति और सुरक्षा संकट में आई है । हम संयम रखने, हिंसाचार से पीछे हटने तथा राजनीति के मार्ग पर लौटने का आवाहन करते है । हम वर्तमान परिस्थिति पर गंभीरता से ध्यान रख रहे हैं । इस प्रदेश के हमारे दूतावास भारतीय समुदाय के संपर्क में हैं । प्रदेश में सुरक्षा और स्थिरता बनाए रखना अत्यावश्यक है ।

भारत ने किया था सूचित !

ईरान इजरायल पर आक्रमण करेगा, यह बात स्पष्ट होने पर भारत ने मार्गदर्शक सूचनाएं जारी कर भारतीयों को सतर्कता की चेतावनी दी थी । विदेश मंत्रालय ने कहा था कि, भारतीय लोग ईरान और इजरायल के साथ म्यांमार जाने से बचें । इजरायल और ईरान में रहनेवाले भारतीय अपनी सुरक्षा के संदर्भ में दक्ष रहें और आवश्यक हो, तो ही घर के बाहर निकलें । वर्तमान में ईरान और इजरायल में रहनेवाले सभी भारतीय वहां के भारतीय दूतावासों से संपर्क कर अपने नाम उनके पास प्रविष्ट करें, ऐसा आवाहन भी विदेश मंत्रालय ने किया है ।

ईरान द्वारा नियंत्रण में लिए इजरायली जहाज पर १७ भारतीय कर्मचारी !

ईरान ने एक इजरायली माल जहाज नियंत्रण में लिया । इस जहाज पर कुल २५ कर्मचारी थे । इनमें से १७ भारतीय हैं । इन १७ कर्मचारियों की मुक्तता के लिए प्रयत्न किया जा रहा है । ईरान के ‘रिवोल्यूशनरी गार्डस्’ ने होर्मुज की समुद्रधुनि की ओर जानेवाली इजरायली नौका नियंत्रण में ली है । यह नौका संयुक्त अरब अमीरात के बंदरगाह से निकला था ।