Journalist HAMAS Commander : ‘अल जजीरा’ का पत्रकार निकला हमास का शीर्ष कमांडर ! – इजरायल

पत्रकारिता के नाम पर आतंकवाद का खेल चालू होने की आलोचना

जेरूसलेम (इजरायल) – ‘अल जजीरा’ समाचार-वाहिनी के पत्रकार मुहम्मद वाशाह हमास का शीर्ष कमांडर है, इजरायल के सुरक्षादल ने ऐसा दावा किया है । इस दल का कहना है, ‘पत्रकारिता के नाम पर आतंकवाद का खेल चालू है । इससे पूर्व भी इजरायल के हवाई आक्रमण में मारे गए एवं अल जजीरा के २ पत्रकारों का हमास तथा फिलिस्तीन इस्लामिक जिहाद नामक आतंकवादी संगठनों से संबंध था ।’

(सौजन्य : TIMES NOW) 

१. कुछ सप्ताह पूर्व गाजा में की गई कार्रवाई के समय इजरायल सेना ने मुहम्मद वाशाह का लैपटॉप नियंत्रण में लिया था । इस लैपटॉप में कुछ छायाचित्र मिले थे । इन छायाचित्रों से उसे हमास का कमांडर होने का एवं हमास के पक्ष में अनेक बार युद्ध में सहभागी होने का देखा गया है ।

‘अल जजीरा, हमें लगता है कि आपके पत्रकारों को सर्व परिस्थितियों पर निष्पक्ष वार्तांकन करना चाहिए । उनको फ्रंट पर खडे होकर हमास की भांति युद्ध नहीं करना चाहिए ।’ – इजरायल के सुरक्षादल द्वारा ‘अल जजीरा’ को चुनौती 

२. इजरायल के सुरक्षादल के प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल अविचाई आद्रे ने कहा, ‘लैपटॉप की जानकारी से वाशाह की पहचान हमास की एंटी-टैंक मिसाइल युनिट में सर्वोच्च कमांडर के रूप में हुई है । वाशाह ने हमास के हवाई युनिट के लिए अनुसंधान एवं विकास कार्य आरंभ किया था । उसका हमास से सीधा संबंध है, जांच में ऐसा सामने आया है । पत्रकारिता के नाम पर और आतंकवादी कार्रवाइयां की जा रही हैं ।

संपादकीय भूमिका 

‘अल जजीरा’ पर भारत ने इससे पूर्व ही प्रतिबंध लगाया है । ऐसी समाचार-वाहिनियों पर अब विश्व को ही प्रतिबंध लगाना आवश्यक है !