Digital Detox : अगर आप एक महीने तक बिना भ्रमणभाष (मोबाइल फोन) के रह सकते हैं, तो आपको ८ लाख रुपये मिलेंगे !

आइसलैंड में एक प्रतिष्ठान द्वारा आयोजित प्रतियोगिता !

रेक्‍जाविक (आइसलैंड) – आजकल भ्रमणभाष (मोबाईल फोन) सामान्‍य जीवन का अभिन्‍न अंग बन गया हैै । इसके लाभ अनेक हैं; परंतु वास्‍तविकता में हानि अधिक है । यद्यपि, यह बुरी आदत समाज के कई लोगों में सड़क पर, बस में, ट्रेन में अथवा हवाई अड्डे पर, अर्थात कहीं भी सहजता से देखी जा सकती है । कुछ समय के लिए स्‍वयं को इससे अलग करने के प्रयास भी बढे हैं । इसे ’डिजिटल डिटॉक्‍स’ कहा जाता है । इसका अर्थ है कुछ समय के लिए सभी डिजिटल उपकरणों, विशेषकर भ्रमणभाष से दूर रहना । इसके अंतर्गत आइसलैंड में ’सिग्‍गी’ नामक प्रतिष्ठान ने ऐसी प्रतियोगिता का आयोजन किया है ।

संगठन ने इस प्रतियोगिता को ’डिजिटल डिटॉक्‍स चैलेंज’ नाम दिया है तथा इसके अंतर्गत प्रतियोगियों को एक महीने तक अपने भ्रमणभाष से दूर रहना होगा । ऐसा करने वाले १० भाग्‍यशाली विजेताओं को १०-१० हजार डॉलर अर्थात लगभग ८ लाख ३१ हजार रुपये का पुरस्‍कार दिया जाएगा । प्रतियोगिता के आरंभ में प्रतियोगियों को अपना भ्रमणभाष आयोजकों को सौंपना होगा । प्रतियोगी केवल आपातकालीन स्‍थिति में ही भ्रमणभाष का उपयोग कर सकेंगे ।

संपादकीय भूमिका 

आज वैश्‍विक मानव समूह भ्रमणभाष का इतना आदी हो गया है कि उसे ऐसी प्रतियोगिताओं का आयोजन करना पड़ रहा है । यह अध्‍यात्‍म रहित विज्ञान की अधिकता का परिणाम है !