Gaza Ceasefire : संयुक्त राष्ट्र में गाजा में युद्धविराम का प्रस्ताव पारित : भारत का समर्थन 

न्यूयॉर्क (अमेरिका) – संयुक्त राष्ट्र महासभा ने गाजा में युद्ध विराम का प्रस्ताव पारित किया । भारत ने प्रस्ताव के पक्ष में मतदान किया है । १९३ सदस्य देशों में से १५३ देशों ने युद्ध विराम के पक्ष में मतदान किया । अमेरिका और इजराइल सहित १० देशों ने युद्ध विराम के विरोध में मतदान किया । २३ देशों ने मतदान में सहभाग नहीं लिया ।

इजराइल ने भूमिका नहीं बदली, तो परिणाम अच्छा नहीं होगा ! – अमेरिका 

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बायडेन

गाजा में नियमित आक्रमणों के कारण इजराइल को मिलने वाला वैश्विक समर्थन अल्प होने लगा है । इजराइल को अब भूमिका बदलनी चाहिए । ऐसा नहीं किया, तो भविष्य में इसका अच्छा परिणाम नहीं होगा, ऐसा अमेरिका के राष्ट्रपति जो बायडेन ने कहा है ।

जिन लोगों ने क्रूरता दिखाई है, उन्हें समाप्त किया जाएगा ! – इजराइल

इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू

इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने एक वीडियो प्रसारित कर कहा है कि हम युद्ध कैसे समाप्त कर सकते हैं ? नागरिकों और सैनिकों ने अपार बलिदान दिए हैं । जिन लोगों ने क्रूरता दिखाई है, उन्हें समाप्त किया जाएगा । १९९० के दशक में हमने ओस्लो समझौता (इजराइल और फिलिस्तीन में शांति निर्माण करने के लिए किया समझौता) कर गलती की । अब हम इसकी पुनरावृत्ति करना नहीं चाहते । कुछ सूत्रों पर अमेरिका से समझौता नहीं कर सकते ।

ऐसा होने पर भी उसके द्वारा की गई सहायता के लिए हम उसके आभारी हैं । हमने बहुत विचार कर भूमि से कार्यवाही करने का निर्णय लिया था और अब हमास को नष्ट करने के उपरांत कार्यवाही रुकेगी । बंधकों की मुक्ति के लिए कुछ बातें चल रही हैं , इस विषय में सही समय पर बताया ।