प्रयोगशाला के परीक्षणों का प्रतिवेदन प्रस्तुत करें !

हलाल प्रमाण पत्र देने वाले इस्लामिक संगठनों को पुलिस का ज्ञापन !

लक्ष्मणपुरी (उत्तर प्रदेश) – लक्ष्मणपुरी पुलिस ने हलाल प्रमाण पत्र देनेवाली ४ इस्लामिक संगठनों के विरुद्ध आरोप प्रविष्ट करने के उपरांत अब उन्हें ज्ञापन दिया है। पुलिस ने इन संस्थानों को इस संबंध में अपनी प्रयोगशाला परीक्षण विवरण पत्र एवं अन्य प्रपत्र उपलब्ध कराने का आदेश दिया। पुलिस ने प्रकरण के अन्वेषण के लिए दो दल गठित किए हैं। साइबर कक्ष को भी सक्रिय कर दिया गया है। भाजपा युवा मोर्चा के पूर्व क्षेत्रीय उपाध्यक्ष शैलेन्द्र शर्मा द्वारा हलाल प्रमाण पत्र के विरुद्ध आरोप प्रविष्ट  कराने के उपरांत पुलिस ने प्रकरण पंजीकृत कर कार्रवाई प्रारंभ कर दी है।

दुकानदारों के पास जाकर हलाल प्रमाणित वस्तुओऺ की जांच प्रारंभ !

पुलिस ने राज्य के कुछ जिलों में ‘हलाल प्रमाणित’ सूचना वाले उत्पादों जैसे टूथपेस्ट, टूथब्रश, साबुन, तेल, केक, बिस्किट, चाय पाउडर, चीनी आदि की जांच प्रारंभ कर दी है। सायबर कक्ष द्वारा इन उत्पादों को ऑनलाइन विक्री करने वाले अंतरजाल संकेतस्थलों के साथ-साथ ऐसी वस्तुओं के क्रय करने वालों पर भी तीक्ष्ण दृष्टि रखी जा रही है। साइबर कक्ष को क्रय करने वालों एवं विक्रेताओं से जानकारी एकत्र करने का काम सौंपा गया है। संयुक्त पुलिस आयुक्त (कानून-व्यवस्था) उपेन्द्र कुमार अग्रवाल ने सूचित किया कि इन संगठनों की व्यावसायिक पूंजी स्रोतों की भी जांच की जा रही है। निरीक्षण के उपरांत प्राप्त जानकारी के आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी।

इत्र और अन्न उत्पाद ऑनलाइन सबसे अधिक बिक्री हो रहे हैं !

हजरतगंज थाने के पुलिस इंस्पेक्टर लक्ष्मणपुरी विक्रम सिंह ने बताया कि प्रारंभिक अन्वेषण में ज्ञात हुआ है कि सुगंधित वस्तुएं और अन्न उत्पादों की अधिक विक्री ऑनलाइन होती है। इसके लिए साइबर कक्ष भी जांच कर रही है। इन वस्तुओं की विक्र करने वाले वितरकों और दुकानदारों से जानकारी इकट्ठा की जा रही है। उसके उपरांत वैधानिक कार्रवाई की जायेगी। इसके लिए खाद्य सुरक्षा एवं प्रशासन विभाग के कृतिदल भी दुकानों की जांच करेंगे ।

संपादकीय भूमिका 

इससे स्पष्ट हो जाएगा कि हलाल प्रमाण पत्र देने वाली इस्लामिक संस्थाएं खाद्य वस्तुओऺ का बिना  परीक्षण किए ही प्रमाण पत्र दे रही हैं !