हम गाजा में हमास पर ३ चरणों में कार्यवाही कर उसे नष्ट करेंगे ! – इजराइल

इजराइल के रक्षामंत्री योव गैलंट (बीच मे )

तेल अविव (इजराइल) – इजराइल के रक्षामंत्री योव गैलंट ने कहा कि हम सर्वप्रथम हमास की सैन्यक्षमता तथा सरकार चलाने की क्षमता को नष्ट करेंगे । दूसरे शब्दों में कहा जाए, तो हम हमास को उखाड फेकेंगे । उसके उपरांत गाजा में नई सुरक्षाव्यवस्था स्थापित की जाएगी । यह युद्ध ३ चरणों में होगा । अब हम पहले चरण में हैं । इसमें हम हवाई आक्रमणों के द्वारा हमास के सैन्यशिविर ध्वस्त कर रहे हैं । बहुत शीर्घ हम उनकी भूमि पर आक्रमण करनेवाले हैं । इसमें हमास की मूलभूत सुविधाएं संपूर्णरूप से नष्ट की जाएंगी । दूसरे चरण में सैनिक छोटी-बडी कार्यवाहियां जारी रखते हुए हमास के गुप्तचरों को मार डालेंगे । इसके उपरांत तीसरे चरण में हम गाजा में नई सुरक्षाव्यवस्था स्थापित  करेंगे । इसमें इजराइल की किसी प्रकार की भूमिका नहीं होगी ।

यमन के हुती विद्रोहियों से भी इजलाइल पर आक्रमण

इजराइल ने गाजा शहर के अल-कुद्स चिकित्सालय को खाली करने का आदेश दिया है । इस चिकित्सालय में तथा उसके परिसर में सहस्रों लोग रह रहे हैं; परंतु चिकित्सालय प्रशासन ने उसे खाली करना अस्वीकार किया है । इजराइल के आक्रमणों के कारण बेघर हुए लगभग १२ सहस्र लोग यहां रह रहे हैं । तो दूसरी ओर हमास एवं हिजबुल्ला के उपरांत यमन के हुती विद्रोहियों ने भी अब इजराइल पर आक्रमण करना आरंभ किया है । इस युद्ध को रोकने के लिए इजिप्त के राष्ट्रपति अब्देल फताह अल सिसी के नेतृत्व में एक परिषद का आयोजन किया जा रहा है; परंतु इस परिषद में हमास एवं इजराइल मे किसी भी प्रतिनिधि का समावेश नहीं है ।

हमास ने २ अमेरिकी बंधकों को छोडा ! 

हमास के चंगुल से मुक्त हुएं २ अमेरिकी नागरिक

कतार की मध्यस्तता के उपरांत आतंकी संगठन हमास ने २० अक्टूबर की रात को २ बंधक बनाए गए २ अमेरिकी नागरिकों को छोडा । ये दोनों मां-बेटी हैं । हमास ने इन दोनों को रेडक्रॉस को सौंपा । उसके पश्चात रेडक्रॉस ने उन्हें इजराइल को सौंपा । हमास के चंगुल से छोडे जाने के उपरांत ज्युडिथ एं नताली ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से दूरभाष पर बातचीत की ।

गाजा में सहायता सामग्री नहीं पहुंची !

गाजा एवं इजिप्त सीमा पार कर सहायता सामग्री से युक्त ट्रक गाजा में पहुंच नहीं पाए हैं । इसपर संयुक्त राष्ट्रसंघ प्रमुख एंटोनियो गुटेरेस ने अप्रसन्नता व्यक्त की । ‘सीमा पर इन ट्रकों की जांच कौन करेगा ?’, यह अभी सुनिश्चित नहीं हुआ है । इसके लिए अमेरिका एवं इजराइल ने यह शर्त रखी है कि सहायता साममग्री भेजने से पूर्व वह हमास के हाथ में नहीं जाएगी, इसके लिए भी सतर्कता बरतनी जानी चाहिए ।