लंदन में उच्चायोग के बाहर खालिस्तानियों द्वारा एक बार पुन: विरोध प्रदर्शन !

 पुलिस पर फेंकी पानी की बोतलें और अंडे !

लंदन (ब्रिटेन) – २० मार्च को खालिस्तानियों ने यहां भारतीय उच्चायोग पर आक्रमण कर कांच की खिडकियों की तोड-फोड की और भारतीय राष्ट्रीय ध्वज को नीचे उतारा । इसके उपरांत २२ मार्च को पुनःएक बार २ सहस्त्र से अधिक खालिस्तानियों ने यहां आकर आंदोलन किया, किन्तु पहले ही लंदन पुलिस ने यहां भारी सुरक्षा व्यवस्था तैनात कर रखी थी । उस समय खालिस्तानियों ने पुलिस पर स्याही, पानी की बोतलें और अंडे फेंके । इस अवसर पर उच्चायोग के भवन पर एक बडा राष्ट्रीय ध्वज फहराया गया था । बीबीसी के अनुसार विरोध प्रदर्शन ब्रिटेन स्थित´फेडरेशन ऑफ सिख ऑर्गनाइजेशन ´ एवं विभिन्न सिख युवा समूहों द्वारा आयोजित किया गया था ।

१. खालिस्तानी कह रहे थे कि हम पंजाब में अपने परिवार और मित्रों की सुरक्षा को लेकर चिंतित हैं । राज्य में इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई है, जिसके फलस्वरूप हम अपने परिवारों से संपर्क नहीं कर सकते । इंटरनेट सेवा पूर्ववत प्रारंभ की जाए ।

२. इस विरोध पर ब्रिटिश विदेश सचिव जेम्स चतुराई ने कहा कि भारतीय उच्चायोग के कर्मचारियों पर आक्रमण सहन नहीं किए जाएंगे । मैंने उच्चायुक्त विक्रम दोरईस्वामी के समक्ष अपने विचार व्यक्त किए हैं । पुलिस द्वारा जांच की जा रही है तथा हम लंदन में भारतीय उच्चायोग और भारत सरकार के संपर्क में हैं । हम नगर की पुलिस की सहायता से भारतीय उच्चायोग में सुरक्षा की समीक्षा कर रहे हैं । उच्चायोग के कर्मचारियों की सुरक्षा के लिए आवश्यक बदलाव किए जाएंगे ।

संपादकीय भूमिका 

  • निरंतर हिंसक प्रदर्शन कर रहे खालिस्तानियों के विरुद्ध लंदन पुलिस कडी कार्रवाई क्यों नहीं कर रही  है? क्या अंग्रेज सरकार खालिस्तानियों को उकसा रही है ?
  • ब्रिटिश प्रधान मंत्री ऋषि सुनक भारतीय मूल के हैं, किन्तु फिर भी ब्रिटेन में भारतीय उच्चायोग की ऐसी स्थिति है । विदेशों में भारतीय मूल के लोगों की आए दिन प्रशंसा करने वालों को इस पर ध्यान देना चाहिए !