यदि तीसरा महायुद्ध हुआ, तो ३ गुटों में होगा विश्व का विभाजन !

भारत तीसरे गुट में होगा !

वॉशिंग्टन (अमेरिका) – एक वर्ष के उपरांत अभी तक रूस-यूक्रेन युद्ध चल ही रहा है । इसलिए अनेक रक्षा विशेषज्ञों का मानना है कि विश्व तीव्र गति से तीसरे विश्व युद्ध की ओर बढ रहा है । यदि ऐसा होता है, तो मानें अथवा न मानें, अनेक देश इस विश्व युद्ध की खाई में गिरेंगे ।

अमेरिका के ‘फेडरल इंटेलिजेंस सर्विस’ के भूतपूर्व उपाध्यक्ष तथा सुरक्षा विशारद रूडॉल्फ जी.एम. ने कहा है, ‘यदि तीसरा महायुद्ध आरंभ हुआ तो विश्व तीन भागों में बंट जाएगा’,। उन्होंने आगे कहा कि इसमें अमेरिका तथा रूस सामने-सामने खडे रहेंगे । कुछ देश अमेरिका का साथ देंगे जबकि कुछ रूस के पक्ष में खडे रहेंगे । इस युद्ध में तीसरा गुट उन देशों का होगा जिनका उपर्युक्त दोनों देशों से कुछ न कुछ हित संबंध होगा; परंतु उन्हें युद्ध की इच्छा नहीं होगी; तब भी उन पर युद्ध थोपा जाएगा ।

१. इसमें प्रथम गुट में पाश्चात्य उदारमतवादी तथा पूंजी‍वादी देश एक पक्ष में रहेंगे । इसमें अमेरिका, कैनाडा, इंग्लैंड, जापान, ऑस्ट्रेलिया तथा कुछ युरोपियन देशों का समावेश होगा । दक्षिण कोरिया भी इसी गुट में जाएगा; क्योंकि उसे अमेरिका ने समय-समय पर सहायता की है ।

२. दूसरे गुट में रूस होगा । इस पक्ष में बेलारूस, इरान, सीरिया, ‍वेनेजुएला तथा उत्तर कोरिया होंगे । इसी गुट में चीन के रहने की संभावना है । उसके पीछे कारण होगा ‘अमेरिका के स्थान पर स्वयं को महाशक्ति के रूप में सामने लाने का चीन का प्रयास’ । उसी प्रकार ‘शत्रु का शत्रु अपना मित्र’ इस कहावत के अनुसार चीन कूटनीतिक चालें चल सकता है ।

३. तीसरे गुट में विकासशील देशों का समावेश होगा । विकसित देशों के लिए चुनौती के रूप में आगे आनेवाला इस गुट का नेतृत्व कर सकता है । इसमें भारत के साथ अन्य एशियाई देश होंगे । दक्षिण अमेरिका तथा अरब देश भी इस गुट में हो सकते हैं । युद्ध रोकने का उनका प्रयास रहेगा ।