(और इनकी सुनिए…) ‘अदाणी प्रकरण में मोदी को उत्तर देना होगा !’ – जॉर्ज सोरोस, अमेरिकी अरबपति

भारत के आंतरिक मामले में हस्तक्षेप करनेवाले अमेरिकी अरबपति का खोखला दावा !

बांए से जॉर्ज सोरोस, गौतम अदानी एवं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

बर्लिन – अमेरिका के अरबपति जॉर्ज सोरोस ने अदाणी समूह के प्रकरण पर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर टिप्पणी की है । वह बोले कि, प्रधानमंत्री मोदी अदाणी प्रकरण पर मौन हैं; पर उन्हें विदेशी निवेशकों को तथा संसद को उत्तर देना होगा । प्रधानमंत्री मोदी पूंजीवादियों को बढावा देते हैं । मोदी तथा अदाणी के अच्छे संबंध हैं । इससे भारत में मोदी की सरकार पर पकड निश्चित ही ढीली होगी ।

२४ जनवरी के दिन ‘हिंडेनबर्ग रिसर्च संस्था’ की रिपोर्ट प्रसारित हुई । उसमें अदाणी समूह पर शेअर्स के मूल्यों में हेराफेरी कर निवेशकों को भ्रमित करने का आरोप लगाया गया है । इससे अदाणी समूह का बाजारमूल्य तीव्रता से गिर गया, साथ ही विश्व के धनी व्यक्तियों की सूचि में दूसरे स्थान से गौतम अदाणी नीचे आ गए । विरोधी लोग गौतम अदाणी की पिछले कुछ वर्षों में हुई प्रगति का कारण प्रधानमंत्री मोदी को ठहराते हैं ।

भाजपा द्वारा सोरोस पर पलटवार

केंद्रीय मंत्री स्मृति इरानी

केंद्रीय मंत्री स्मृति इरानी ने आह्वान किया, ‘सोरोस ने जो व्यक्तव्य किया है वह भारत के लोकतंत्र पर आघात है । भारत ने ऐसी विदेशी शक्तियों को पराजित किया है । ऐसी शक्तियों ने इससे पूर्व भी भारत के आंतरिक मामलो में हस्तक्षेप करने का प्रयत्न किया है तथा अब वह पुन: कर रही हैं । मैं प्रत्येक भारतीय को जॉर्ज सोरोस को मुंहतोड उत्तर देने के लिए विनती करती हूं ।’

संपादकीय भूमिका 

अमेरिका के राजनैतिक दल तथा उद्योगपतियां के आपसी संबंध एवं उसके कारण होनेवाले लाभ यह कोई नई बात नहीं है ! सोरोस भारत की राजनीति और उद्योगपतियों के संबंधों पर बात कर समय व्यर्थ करने की अपेक्षा इसपर बात कर वहां की परिस्थिति बदलने का प्रयास करें !