चीन ने १२ देशों में जासूसी की !

अमेरिकी गुप्तचर विभाग ने दी जानकारी !

भारत में भी जासूसी करने का दावा

वाशिंग्टन – अमेरिकी गुप्तचर विभाग के अनुसार चीन गत कुछ वर्षों से ५ महाद्वीपों के १२ देशों में जासूसी गुब्बारे भेज भेज चुका है । अमेरिकी अधिकारी ने कहा है कि विविध देशों में ऐसे गुब्बारे भेजना, यह चीन के जासूसी कार्यक्रम का भाग है । ऐसे गुब्बारे भेजकर चीन ने भारत में भी जासूसी की है । ऐस गुब्बारों द्वारा चीन ने जापान, ताईवान एवं फिलिपाइन्स देशों की हवाई सीमा में घुसपैठ की है । अमेरिका के वायुदल ने ५ फरवरी को जासूसी करनेवाला चीनी गुब्बारे गिरा दिया था । उस पार्श्वभूमि पर अमेरिका के गुप्तचर विभाग ने इस विषय में जानकारी प्रसारित की है ।

अमेरिका के गुप्तचर विभाग ने कहा है कि

१. ऐसे गुब्बारे द्वारा चीन पूरे विश्व के देशों के सैन्य स्थलों पर छुपी दृष्टि रखता है ।
दक्षिण अमेरिका, दक्षिण पूर्व एशिया, पूर्व एशिया एवं युरोप के महाद्वीवपों में भी चीन ने जासूसी गुब्बारे भेजे हैं ।

२. पूरे विश्व में चीन की बढती जासूसी से अमेरिका ने एक अभियान आरंभ किया है । इसके अंतर्गत अमेरिका के विदेश में स्थित अधिकारी उन देशों को चीन की बढती जासूसी की जानकारी देंगे । भारत भी इस अभियान में सिम्मिलित होगा ।

३. अनेक वर्षों से चीन जासूसी करनेवाले गुब्बारे पर शोध कर रहा है । वर्ष २०२१ में चीन के समाचार पत्र ने इस जासूसी गुब्बारे को ‘आकाश में स्थित शक्तिशाली आंखें’, बताया था ।

४. अमेरिकी गुप्तचर संस्था सीआइए के पूर्व अधिकारी जॉन कल्वर ने कहा कि जासूसी गुब्बारे चीन के जासूसी उपग्रहों के अभाव को पूरा कर रहे हैं । ये गुब्बारे संबंधित देशों के मौसम की स्थिति एवं अंतरिक्ष की जानकारी सहजता से इकट्ठा कर सकते हैं । चीन की सेना के लिए यह जानकारी महत्त्वपूर्ण होती है । इसके द्वारा युद्ध के समय चीन के लिए अचूक लक्ष्य साध्य करना सरल होगा ।

संपादकीय भूमिका 

चीन की बढती खुराफात वैश्विक शांति के लिए संकट है । यह बात ध्यान में लेते हुए भारत को अधिकाधिक युद्धसज्ज रहना आवश्यक है !