‘एप इंडिया’ वृत्त संकेतस्थल के अनुसार पूरे वर्ष में ‘लव जिहाद’ की १५३ घटनाएं !

९९ प्रकरणों में मुसलमान युवकों ने वे हिन्दू होने की बात कही !

नई देहली – देश में वर्ष २०२२ में ‘एप इंडिया’ वृत्त संकेतस्थल ने ‘लव जिहाद’ की १५३ घटनाओं का वार्तांकन किया था । लव जिहाद की घटनाएं इससे अधिक होने की संभावना है; क्योंकि कुछ घटनाएं समाज तथा पुलिस के सामने नहीं आ सकीं । इन घटनाओं में हिन्दू युवतियां, महिलाएं तथा युवक बलि चढे हैं ।

१. भिन्न-भिन्न राज्यों का विचार करने पर उत्तर प्रदेश में ६५, मध्य प्रदेश में ३७, झारखंड में १२, उत्तराखंड तथा गुजरात में ७-७, देहली एवं कर्नाटक में ५-५, महाराष्ट्र में ४; बिहार में ३, हरियाना, राजस्थान तथा केरल में २-२, एवं असम में १ प्रकरण सामने आया है ।

२. माह के अनुसार विचार किया, तो जनवरी ११, फरवरी ४, मार्च १२, अप्रैल ८, मई माह में १०, जून ११, जुलाई १७, अगस्त ११, सितंबर १४ अक्तूबर ७, नवंबर २३ एवं दिसंबर माह में २५ घटनाएं सामने आईं ।

३. १५३ प्रकरणों में ९९ प्रकरण ऐसे हैं जिनमें मुसलमान युवकों ने उनका धर्म छिपा कर हिन्दू होने की बात कही थी, जबकि ६ प्रकरणों में उन्होंने विवाहित होने की जानकारी छिपाई थी । हिन्दू होने की बात कहते हुए इन युवकों ने हिन्दू नाम रखना, कलाई पर कलावा (लाल डोरा) बांधना आदि बातें की थीं ।

४. २१ प्रकरणों में प्रेमजाल में फंसा कर हिन्दू युवतियों से शारीरिक संबंध रखते समय छायाचित्र तथा वीडियो बना कर उसके द्वारा उन युवतियों को धमकाया गया था ।

५. २२ प्रकरणों में हिन्दू युवतियों को देवी-देवताओं की मूर्तियां तोडने, गोमांस खाने, बुरखा पहनने, तथा मित्रों के साथ शारीरिक संबंध रखने पर विवश किया गया था ।

३ प्रकरणों में युवतियां के संबंधियों को सिर काटने की धमकी दी गई थी ।

६. २८ प्रकरणों में युवतियों की आयु १८ वर्ष से अल्प थी । इसका अर्थ मुसलमान युवक अल्पवयीन हिन्दू लडकियों को जाल में फंसा रहे थे ।

७. पूरे वर्ष के प्रकरणों का अध्ययन करने पर ७ प्रकरणों में मुसलमान युवकों द्वारा दलित हिन्दू युवतियों को जाल में फंसाने की घटना सामने आई ।