‘मैं भारत के विरोध में नहीं !’

नेपाल के नवनियुक्त प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ का प्रतिपादन !

नेपाल के नवनियुक्त प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’

काठमांडू (नेपाल) – मैं भारत के विरोध में नहीं । मेरा जब प्रधानमंत्री के रूप में चयन हुआ और राष्ट्रपति के निवासस्थान से बाहर निकला, तब सर्वप्रथम मेरा भारत के राजदूतों ने अभिनंदन किया । तदुपरांत शीघ्र ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर मेरा अभिनंदन किया । वह पहले प्रधानमंत्री थे, जिन्होंने मेरा अभिनंदन किया, ऐसा वक्तव्य नेपाल के नवनियुक्त प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ ने एक वृ‌त्तवाहिनी को दी भेंटवार्ता (मुलाकात) में किया ।

प्रधानमंत्री आगे बोले, पिछली बार जब मैं भारत गया था, तब मैंने प्रधानमंत्री मोदीजी से अनेक सूत्रों पर मन खोलकर चर्चा की । नेपाल एवं भारत के संबंधों को अधिक सुदृढ बनाने के लिए दोनों देशों में चर्चा होनी चाहिए । ऐसे अनेक सूत्र हैं, जिन पर दोनों देशों को एकत्र काम करना चाहिए और इस विषय पर भारत के नेताओं से हमने इससे पूर्व ही चर्चा की है । मुझे लगता है कि दोनों देशों के संबंध एक योग्य दिशा में आगे बढने चाहिए ।

संपादकीय भूमिका

  • प्रधानमंत्री प्रचंड साम्यवादीधारा एवं चीन के हितैषी हैं । इसलिए भविष्य में यदि चीन ने भारत के विरोध में कार्यवाही करने के लिए उनका उपयोग किया, तो प्रचंड उसे अस्वीकार कर देंगे, इसकी निश्चती वे दे सकते हैं क्या ?
  • भारत समर्थक नेपाली नेता देउबा की पक्ष से युती करने के पश्चात उनके साथ विश्वासघात कर भारतविरोधी के.पी. ओली शर्मा के साथ हाथ मिलाकर प्रधानमंत्री बन बैठे प्रचंड पर कौन विश्वास करेगा ?