ऑस्ट्रेलिया में खालिस्तानियों की गतिविधियां रोकने के लिए विदेशी नागरिकों के वीजा की होगी जांच !

कैनबेरा (ऑस्ट्रेलिया) – ऑस्ट्रेलिया में खालिस्तानियों के द्वारा भारतविरोधी गतिविधियां चलाई जा रही हैं । ऑस्ट्रेलिया की सरकार ने अब इस पर कठोर कार्यवाही करने की तैयारी की है । ‘क्वाड’ (भारत, अमेरिका, जपान एवं ऑस्ट्रेलिया इन देशों का संगठन) नेताओं की बैठक में भाग लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ऑस्ट्रेलिया जानेवाले हैं । उसके संदर्भ में ऑस्ट्रेलिया की राजधानी कैनबेरे में अधिकारियों ने बैठक का आयोजन किया था । अब ऑस्ट्रेलिया की सरकार भारतविरोधी षड्यंत्र रोकने के लिए उन सभी विदेशी नागरिकों के वीजा की जांच कर रही है, जिन्हें भारत के विरुद्ध खालिस्तान बनाने के पक्ष में सार्वमत लेना है ।

१. १९ नवंबर को मेलबर्न में भारतीय समुदाय के कार्यक्रम में खालिस्तानियों ने उनके ध्वज फहराए थे । वहां की सरकार ने इस कार्यक्रम को आर्थिक सहायता दी थी । उसके उपरांत ऑस्ट्रेलिया में उपस्थित भारतीय अधिकारियों ने ऑस्ट्रेलिया सरकार से इस प्रकरण की व्यापक जांच करने की मांग की थी ।

२. एक अधिकारी ने बताया कि ऑस्ट्रेलिया के अनेक विदेशी घटकों के द्वारा भारतविरोधी अभियान चलाया जा रहा है; यह हमारे लिए चिंता का विषय है ।

३. ऑस्ट्रेलिया के विदेशमंत्री पेनी वोंग एवं गृह व्यवहार मंत्री क्लेयर ओ’नील ने भी ऑस्ट्रेलिया के अधिकारियों को सूचित किया कि वे लोगों की अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का सम्मान करते हैं; परंतु अब इस स्वतंत्रता के नाम पर कुछ अनुचित होता हुआ दिखाई दे रहा है ।