स्विस बैंक में भारतीयों के पैसे में ५० प्रतिशत से बढोतरी !

स्विस बैंक में रखे सभी पैसे काले पैसे नहीं !

नई देहली – स्विट्जरलैंड के मध्यवर्ती बैंक ने १६ जून को वार्षिक रिपोर्ट घोषित की । इन आंकडों के अनुसार स्विस बैंक में भारतीय उद्योगपतियों और कंपनियों के रखे पैसे में एक वर्ष में ५० प्रतिशत बढोतरी हुई है । भारतीय संपत्ति ३८३ करोड १९ लाख स्विस फ्रैंक (३० सहस्र ५०० करोड रुपए से अधिक) तक पहुंची है । पिछले १४ वर्षों में यह सबसे अधिक बढत है । इसके पूर्व वर्ष २०२० के अंत में स्विस बैंक में भारतीय नागरिकों का पैसा २.५५ अरब स्विस फ्रैंक (२० सहस्र ७०० करोड रुपए) था । स्विट्जरलैंड के बैंकों ने एस.एन.बी. को ये आंकडे दिए हैं । अर्थात ये आंकडे काले पैसे नहीं दर्शाते हैं ।

 

१. वर्ष २०२१ के अंत में स्विस बैंकों में भारतीयों के ३८३ करोड १९ लाख स्विस फ्रैंक थे । इनमें से ६० करोड २० लाख फ्रैंक ग्राहकों के जमा के रूप में हैं ।

२. ब्रिटेन के स्विस बैंक में ३७९ अरब फ्रैंक हैं । इसके उपरांत अमेरिकन लोगों के १६८ अरब फ्रैंक जमा हैं । वेस्ट इंडीज, जर्मनी, फ्रांस, सिंगापुर, हांगकांग, लक्जमबर्ग, बहामास, नीदरलैंड, केमन आइलैंड और सायप्रस, ये देश स्विस बैंकों में पैसा रखनेवाले देशों में अग्रणी हैं । इस सूची में भारत ४४ वें क्रमांक पर है ।