प्रधानमंत्री मोदी जी ने ली तिनों सैन्यदलों कि शस्त्रसज्जता का अभिज्ञान !


नई देहली – रूस – युक्रेन युद्ध के पार्श्वभूमि पर, देश की संरक्षण सज्जता और जागतिक परिस्थिति के अभिज्ञान हेतु, प्रधानमंत्री मोदी जी ने १३ मार्च को ‘सुरक्षा विषयक मन्त्री समिति’ (सीसीएस) की बैठक ली । इस बैठक में, प्रधानमंत्री मोदी जी ने भारत के तीनों सैन्य-दलों की शस्त्रसज्जता के साथ, युक्रेन से भारतीयों को मातृभूमि वापस लाने हेतु आरंभ किए ‘ऑपरेशन गंगा’ के संदर्भ में विस्तृत अभिज्ञान लिया । इस समय, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन, विदेश मंत्री एस् जयशंकर, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोवाल के साथ अन्य अधिकारी उपस्थित थे ।

विश्व के देशों में, संरक्षण क्षेत्रों में, वर्तमान में कौन सा तंत्रज्ञान उपयोग किया जा रहा हैं, इसका अभिज्ञान प्रधानमंत्री जी को दिया गया, ऐसा सूत्रों ने बताया है । इसके अतिरिक्त, युक्रेन की घटनाओं सहित ‘ऑपरेशन गंगा’ के अंतर्गत कार्यों का अभिज्ञान भी प्रधानमंत्री जी को दिया गया । इस समय, प्रधानमंत्री मोदी जी ने सुरक्षा यंत्रणा में अत्याधुनिक तंत्रज्ञान का समावेश करने पर जोर दिया । देश को सुरक्षा क्षेत्र में स्वावलंबी बनाने हेतु सभी प्रयत्न करने का सुझाव दिया । युक्रेन युद्ध में मृत हुए, कर्नाटक के विद्यार्थी नवीन शेखरप्पा का पार्थिव शरीर भारत लाने हेतु सभी प्रयत्न कर, सतत संपर्क में रहने का निर्देश प्रधानमंत्री मोदी जी ने दिया है ।

युक्रेन स्थित भारतीय दूतावास अस्थायी रूप से पोलंड में रखा !

युक्रेन की स्थिति को ध्यान में रखते हुए, भारत ने युक्रेन में स्थित दूतावास अस्थायी रूप में पोलंड में रखने का निर्णय लिया है । ऐसा विदेश मंत्रालय ने बताया है । प्राप्त परिस्थितियों का पुनः परिक्षण किया जाएगा, यह भी मंत्रालय ने स्पष्ट किया है ।