रशिया पर लगाए गए प्रतिबंध युद्ध की घोषणा करने समान है !

पुतिन की पश्चिमी देशों को चेतावनी !

रशिया के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन

मॉस्को (रशिया) – पश्चिमी देशों की ओर से उनके देश पर लगाए गए प्रतिबंध युद्ध की घोषणा करने समान है, ऐसा विधान रशिया के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने किया है । वे एक कार्यक्रम में बोल रहे थे । ‘युक्रेन में हवाई मार्ग प्रतिबंधित क्षेत्र (‘नो फ्लाई जोन’) बनाने का कोई भी प्रयास करने पर इसका युरोप और विश्व को गंभीर परिणाम भोगना पडेगा’, ऐसी चेतावनी भी पुतिन ने दी है । नाटो ने ‘नो फ्लाई जोन’ की युक्रेन की विनती को नकार दिया है; कारण ‘ऐसा करने पर उनके रशिया को बडा युद्ध करने के लिए प्रवृत्त करने समान होगा’, ऐसा मत व्यक्त किया है ।

युक्रेन में रशिया के आक्रमण के प्रतिउत्तर में पश्चिमी देशोें ने रशिया के मध्यवर्ती बैंक पर कठोर प्रतिबंध लगाए हैं । कंपनियों को रशिया में व्यापार करने से मना किया है ।

हमें रशियन लडाकू विमान दें ! – युक्रेन के राष्ट्रपति की पश्चिमी देशों से मांग

युक्रेन के राष्ट्रपति व्लोदिमिर जेलेंस्की

कीव (युक्रेन) – हमें रशियन लडाकू विमान उपलब्ध कराएं, ऐसी मांग युक्रेन के राष्ट्रपति व्लोदिमिर जेलेंस्की ने पश्चिमी देशों से की है । ‘हवा में लडाई लडने के लिए विमान न मिलने पर भूमि पर रक्तपात बढेगा, ऐसा जेलेंस्की ने कहा है ।

रशिया तीसरी परमाणु ऊर्जा परियोजना की ओर बढ रहा है ! – युक्रेन

रशिया की सेना ने अभी तक युक्रेनियन की २ परमाणु ऊर्जा परियोजनाओं को अपने नियंत्रण में लिया है और वे तीसरी परियोजना की ओर बढ रहे हैं, ऐसा युक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने कहा है ।

जेलेंस्की की जो बायडेन से चर्चा

युक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने अमेरिका के राष्ट्रपति जो बायडेन से सुरक्षा, आर्थिक सहायता और रशिया के विरुद्ध प्रतिबंध जारी रखने के विषयों पर चर्चा की ।

युक्रेन के जिटोमिर में मेट्रो स्टेशन के पास मिसाइल आक्रमण

युक्रेन के राज्य आपात्कालीन सेवानुसार, जिटोमिर के कोरोस्टेन मेट्रो स्टेशन के पास रशिया ने मिसाइल आक्रमण किया । इसमें एक की मृत्यु होने के साथ अन्य दो लोग घायल हुए हैं ।

रशिया ने मानसिक रोगियों के अस्पताल पर नियंत्रण किया !

रशिया सेना ने युक्रेन के बोरोडांका शहर के मानसिक रोगियों के अस्पताल पर नियंत्रण कर लिया है । इस अस्पताल में ६७० मरीज होने की जानकारी है । प्रादेशिक गर्वनर ओलेक्सी ने कहा, ‘‘इन लोगों को कैसे बाहर निकालें, उन्हें कैसे सहायता करें, यह हमें नहीं समझ में आ रहा है । उन्हें पानी और दवाओं की सतत् आवश्यकता होती है । वे बहुत वर्षों से बिस्तर पर हैं ।’’