सोवियत संघ समान चीन के टुकडे हो सकते हैं !

चीन के विदेश सलाहकार की चेतावनी

जिया किंग्गुओ

बीजिंग (चीन) – चीन की विदेश नीति के सलाहकार जिया किंग्गुओ ने ‘चीन के सोवियत संघ समान टुकडे हो सकते हैं’, ऐसी चेतावनी दी है ।

१. हाँगकाँग के ‘साऊथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट’ में जिया का लेख प्रकाशित किया गया है । उसमें उन्होंने कहा है, ‘राष्ट्रीय सुरक्षा के नाम पर अत्यधिक खर्च करने से चीन के सोवियत संघ समान टुकडे हो सकते हैं । सुरक्षा के लिए अत्यधिक खर्च करने से हानि अधिक और लाभ कम मात्रा में हो सकता है । सुरक्षा के लिए प्रकृति की ओर अनदेखी करना और आंख बंद कर उसे प्रोत्साहन देना देश को सुरक्षित करने की बजाय असुरक्षित ही कर रहा है । ‘चीन के बडे विद्यालयों में प्रमुख अध्याय के रुप में सोवियत संघ के टुकडे किस कारण से हुए, ऐसी गलतियां न करने का सिखाया जाता है । यह अध्याय सत्ताधारी नेताओं को सीखना आवश्यक है’, ऐसा भी जिया ने इस लेख में कहा है ।

२. जापान के ‘निक्केई एशिया’ इस दैनिक वृत्तपत्र में प्रकाशित किए लेख में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग की नीतियों को ‘विषम‘ और ‘खतरनाक’ कहा है । ‘शी जिनपिंग स्वयं ही उनके देश की अर्थव्यवस्था के लिए एक बडा संकट हैं’, ऐसा भी इसमें कहा है । इसमें आगे कहा है कि, अतिआत्मविश्वास चीन के विकास के लिए खतरा है । चीन आर्थिक मंदी का सामना कर रहा है । इस कारण अमेरिका से आगे जाने का चीन का प्रयास असफल होता दिख रहा है ।