अमेरिका के हिन्दुत्वनिष्ठ संगठनों की पहल से वहां के राज्य, अक्टूबर को ‘हिन्दू धरोहर माह’ के रूप में मनाएंगे !

अमेरिका की प्रगति में हिन्दू धर्म का अमूल्य योगदान ! – विभिन्न राज्यों के राज्यपाल

  • वैश्विक स्तर पर हिन्दुत्व मिटाने के लिए आगे आए धर्मनिरपेक्ष, आधुनिकतावादी तथा साम्यवादी गुट को तमाचा !- संपादक
  • अमेरिका के हिन्दुत्वनिष्ठ संगठनों का अभिनंदन ! यदि भारत में इस प्रकार हिन्दुओं का प्रभावी संगठन हो जाता है, तो हिन्दू राष्ट्र की स्थापना होने में विलंब नहीं होगा !- संपादक

ह्यूस्टन (टेक्सास, अमेरिका) – टेक्सास, फ्लोरिडा, न्यू जर्सी, ओहियो एवं मैसाचुसेट्स सहित अमेरिका के अनेक राज्यों ने, अक्टूबर को ‘हिन्दू धरोहर माह’ घोषित किया है । इन राज्यों के राज्यपालों ने एक लिखित निवेदन निर्गमित किया है । उन्होंने कहा है, कि हिन्दू धर्म ने अपने अद्वितीय इतिहास एवं धरोहर के माध्यम से, अमेरिका को ‘अमूल्य योगदान’ दिया है ।

अमेरिका के अनेक हिन्दुत्वनिष्ठ संगठनों ने अक्टूबर में ‘हिन्दू धरोहर माह’ मनाने की घोषणा की थी । इसके पश्चात, विभिन्न राज्यों के राज्यपालों एवं सीनेटरों (सांसदों) ने उसके समर्थन में एक लिखित निवेदन निर्गमित किया है । इस निवेदन में कहा गया है कि, ‘हिन्दू समुदाय ने सेवा के माध्यम से स्वयं को अधिक समृद्ध किया है । उन्होंने संसार के अपने सहस्रों अनुयायियों के जीवन में उन्नति एवं प्रेरणा निर्माण की है । साथ ही, हिन्दू धर्म ने अपने अद्वितीय इतिहास एवं धरोहर के माध्यम से राज्यों एवं अमेरिका की प्रगति में महत्वपूर्ण योगदान दिया है ।’

कुछ दिनों पूर्व, ‘डिस्मेंटलिंग ग्लोबल हिन्दुत्व’ (वैश्विक स्तर पर हिन्दुत्व का उच्चाटन) नामक एक अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित किया गया था । इस सम्मेलन के माध्यम से वैश्विक स्तर पर हिन्दुत्व को अपकीर्त करने का प्रयास किया गया था । इस पृष्ठभूमि पर, अमेरिका में तुरंत ही घोषणा की गई कि, अक्टूबर को ‘हिन्दू धरोहर माह’ के रूप में मनाया जाएगा । इस संकल्पना को बहुत अधिक प्रतिसाद मिल रहा है ।

“अमेरिका की बाइडेन सरकार को औपचारिक रूप से, अक्टूबर को ‘हिन्दू धरोहर माह’ घोषित करना चाहिए”, ऐसी अमेरिका के हिन्दुत्वनिष्ठ संगठनों की अपेक्षा है । इस संबंध में वहां के हिन्दुत्वनिष्ठ समूह ने अभियान भी आरंभ कर दिया है । ‘विश्व हिन्दू परिषद ऑफ अमेरिका’ के अध्यक्ष अजय शाह ने कहा, “मुझे आश्चर्य है, कि सनातन वैदिक धर्म के संबंध में बहुत अल्प लोगों को जानकारी है । इसलिए, समय आ गया है, कि हम संसार को अपने दर्शन एवं नैतिकता से परिचित कराएं । जुलाई में, विश्व हिंदू परिषद ऑफ अमेरिका सहित अन्य हिन्दुत्वनिष्ठ संगठनों ने अक्टूबर को ‘हिन्दू धरोहर माह’ घोषित करने के लिए अमेरिकी राज्य सरकारों को २० से अधिक पत्र भेजे थे ।

‘विश्व हिन्दू परिषद ऑफ अमेरिका’ के उपाध्यक्ष संजय कौल ने कहा, “हिन्दू धरोहर एवं संस्कृति सहस्रों वर्ष प्राचीन है । इसलिए, उसकी महानता संसार के सामने प्रस्तुत करना हमारा कर्तव्य है । इससे हमारी आगामी पीढी को इस संस्कृति पर गर्व होगा ।”