सहस्रों अफगानी नागरिकों द्वारा सीमा पार कर पाकिस्तान में घुसने का प्रयास !

नई दिल्ली – अफगानिस्तान पर तालिबान द्वारा नियंत्रण प्राप्त करने के पश्चात, सहस्रों अफगानी नागरिक पलायन कर रहे हैं । वे हवाई मार्ग के साथ-साथ सीमा पार पडोसी देशों में पहुंचने का प्रयास कर रहे हैं । इस संबंध में एक वीडियो सामने आया है । उनके अनुसार, अफगान नागरिक सीमा पार से पाकिस्तान में घुसने का प्रयास कर रहे हैं । अफगानी नागरिक सीमा पर स्थित प्रवेशद्वार खोलने की मांग कर रहे हैं । एक ब्योरे के अनुसार इस बार लगभग १४ लाख से अधिक अफगानी शरणार्थी बनकर पाकिस्तान भाग गए हैं ।

यह वीडियो एक पाकिस्तानी पत्रकार ने ट्वीट किया है । इसमें उनका कहना है, यह काबुल हवाई अड्डा नहीं, अपितु ‘स्पिन बोलदाक’ सीमा है । यहां से सहस्रों लोग अफगानिस्तान से पाकिस्तान पलायन कर रहे हैं । यहां की स्थिति काबुल हवाई अड्डे से भी भयावह है ; परंतु, यहां कोई भी विदेशी सैनिक तैनात नहीं है । इसलिए, इसपर किसी का भी ध्यान नहीं जाता है ।

तालिबान पाकिस्तान को नियंत्रण में लेकर उसके परमाणु अस्त्र जब्त करेगा ! – जो बाइडेन

जो  बाइडेन

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा है कि, अफगानिस्तान पर नियंत्रण प्राप्त तालिबान द्वारा पाकिस्तान को अस्थिर करने का प्रयास किया जा सकता है एवं इससे भय है कि पाकिस्तान के परमाणु अस्त्र तालिबान के नियंत्रण में जा सकते हैं । उन्होंने पाकिस्तान से इस संबंध में उचित सावधानी बरतने का आवाहन भी किया है ।