सिक्किम सीमा पर घूसखोरी का प्रयास करने वाले चीनी सैनिकों को भारतीय सैनिकों ने पीटा !

मारपीट में चीन के २०, तो भारत के ४ सैनिक घायल !

चीन की बढती खुराफात को देखते हुए चीन के विरोध में भारत को सीधे सैनिकी कार्यवाही कर अक्साई चीन और लद्दाख को पुन: स्वतंत्र करना चाहिए ! भारतीय सैनिकों का मनोबल उंचा होने के कारण चीन पर निश्चित तौर पर वे भारी पडेंगे, इसमें भारतीयों को शंका नही !


गंगटोक (सिक्किम) – लद्दाख की गलवान घाटी में हुए संघर्ष के अनुसार भारत और चीन के सैनिकों के बीच सिक्किम सीमा पर हुए संघर्ष कें चीन के २० सैनिक और भारत के ४ सैनिक घायल हुए । इस घटना की पुष्टि भारतीय सेना ने भी की है । हमेशा की तरह चीन की सेना ने भारतीय सीमा में घूसखोरी करने का प्रयास करने पर भारतीय सैनिकों ने इसका विरोध किया । इस कारण दोनो ओर के सैनिकों में मारपीट हुई । इसमें भारतीय सैनिकों ने चीन के सैनिकों का दांव पलट दिया । उत्तर सिक्किम के नाकूला में पिछले सप्ताह यह घटना हुई । अभी इस भाग में तनावपूर्ण स्थिति होते हुए भी भारतीय सेना द्वारा दी जानकारी के अनुसार चर्चा के द्वारा यह विवाद सुलझाने का दावा किया गयाहै । ( चीन कभी भी सीमा विवाद चर्चा के द्वारा हल कर सकता है क्या ? उसके ऊपर कभी भी विश्वास किया जा सकता है क्या ? – संपादक ) उल्लेखनीय है कि ९ मई २०२० के दिन इसी स्थान पर दोनो देशों के सैनिकों में झडप हुई थी ।

१. उत्तर सिक्किम में अत्यंत प्रतिकुल वातावरण होते हुए भी भारतीय सैनिकों ने चीन के सैनिकों को खदेड दिया था । इस कारण वे एक बार फिर से चीन के सैनिकों पर भारी पडे हैं । भारतीय सैनिकों का चीनी सैनिकों की हरकत पर अत्यंत बारीक ध्यान है, ऐसा सूत्रों ने स्पष्ट किया है ।

२. दूसरी ओर गलवान में सीमा विवाद अभी भी हल नही हुआ है । ९ दौरों की चर्चा के बाद भी कुछ भी हल नही निकल सका है । सिक्किम की इस घटना के कारण अब लद्दाख में भी तनाव बढ सकता है ।