चीन ने भूटान में घुसपैठ कर वहां नया गांव बसाया !

चीन की विस्तारक महत्वकांक्षा पर स्थाई रूप से लगाम लगाने के लिए अब विश्व समुदाय को एकत्रित होकर कार्यवाही करने की आवश्यकता है, यही इससे ध्यान में आता है !

नई दिल्ली – चीन ने घुसपैठ कर भूटान में पांगडा नाम का एक नया गांव ही बसा लिया है । चीन की समाचार वाहिनी ‘सी.जी.टी.एन्.’ के वरिष्ठ पत्रकार, शेन शिवई, ने चीन ने इस क्षेत्र में कितना विकास किया है, यह दिखाने के लिए कुछ छायाचित्र पोस्ट किए ; और इसके कारण ही चीन के द्वारा इस गांव में घुसपैठ करने की बात उजागर हुई । यह गांव भारत और चीन के मध्य डोकलाम, जहां तनाव उत्पन्न हुआ है, से मात्र ९ कि.मी. की दूरी पर है । शेन ने छायाचित्र पोस्ट कर ट्विट करते हुए कहा कि यह डोकलाम का अंग है ।

शेन ने पांगडा गांव का मानचित्र भी साझा किया है । यह भूभाग भूटान की सीमा से २ कि.मी. अंदर है । घुसपैठ की यह घटना उजागर होने के उपरांत शेन ने इस ट्वीट को हटा दिया है ; परंतु गुप्त जानकारी को उजागर करनेवाले संकेतस्थल ‘डेस्ट्रेस्फा’ ने एक चित्र साझा कर चीन के द्वारा यहां नया गांव बसाए जाने का दृश्य दिखाया है । चीन ने इस क्षेत्र में पिछले वर्ष से ही निर्माण कार्य आरंभ किया था । भूटान ने चीन को इस क्षेत्र में नया गांव बसाने की अनुमति दी है अथवा नहीं, यह अभी स्पष्ट नहीं हुआ है । भूटान ने भी अपनी अधिकारिक भूमिका स्पष्ट नहीं की है ।