डोनाल्ड ट्रम्प और बायडेन के मध्य कांटे की टक्कर

बायडेन को २६४ तथा ट्रम्प को २१४ इलेक्टोरल मत

वॉशिंगटन (अमेरिका) – अमेरिका के राष्ट्रपति पद का चुनाव कांटे की टक्कर पर पहुंच गया है । अभी तक मतगणना चल रही है तथा अभी अंतिम मतगणना के समय बायडेन को २६४ तथा ट्रम्प को २१४ इलेक्टोरल कॉलेज मत मिले हैं । बहुमत के लिए २७० इलेक्टोरल कॉलेज मतों की आवश्यकता है । नेवाडा राज्य में बायडेन की विजय का अनुमान लगाया गया है । उसी समय ट्रम्प को पेन्सिलवेनिया, नॉर्थ कैरोलाइना और जॉर्जिया से विजयी होने की संभावना है । यदि ऐसा हुआ तो बायडेन को २७० और ट्रम्प को २६५ मत मिलेंगे । इसलिए बताया जा रहा है कि बायडेन के विजय की संभावना अधिक है; परंतु ट्रम्प ने मतदान में गडबड करने का आरोप लगाते हुए सर्वाेच्च न्यायालय में जाने की चेतावनी पहले ही दी है । इसलिए अंतिम निर्णय आने में और कुछ दिन लग सकते हैं, ऐसा कहा जा रहा है ।

अमेरिका में ट्रम्प और बायडेन के समर्थकों में झगडा

मतगणना अभी तक पूर्ण न होने से और बायडेन एवं ट्रम्प में कांटे की टक्कर चलने के कारण अमेरिका के कुछ स्थानों पर वातावरण तनावपूर्ण है । वॉशिंगटन, विस्कोन्सिन, फिलाडेल्फिया, पोर्टलैंड, न्यूयॉर्क सहित अनेक स्थानों पर बायडेन और ट्रम्प समर्थक आमने सामने आ गए । कुछ स्थानों पर इन दोनों गुटों में हिंसक झगडा भी हुआ तथा कुछ स्थानों पर पुलिस विरुद्ध आंदोलक ऐसा चित्र भी दिखाई दिया । सिएटल में हुए हिंसक झगडे के उपरांत ८ लोगों को गिरफ्तार किया गया है । पुलिस ने जानकारी दी है कि कुछ लोगों ने पुलिस अधिकारी पर भी आक्रमण किया है ।

न्यूयॉर्क में भी आंदोलकों ने कुछ स्थानों पर पुलिस के वाहनों को क्षति पहुंचाई है । जिस स्थान पर हिंसा होने की संभावना है, वहां दुकानें बंद रखी गई हैं । सुरक्षा तंत्रों ने भय व्यक्त किया है कि संपूर्ण परिणाम आने पर हिंसक आंदोलन हो सकते हैं ।

(सौजन्य : TheTelegraph)

अमेरिका मे राष्ट्रपति के पद पर ट्रम्प अथवा बायडेन कोई भी आए; परंतु भारत के साथ संबंधों पर परिणाम नहीं होगा ! – भारत

नई देहली – अमेरिका के राष्ट्रपति के पद पर कोई भी विराजमान हो, तब भी भारत और अमेरिका के संबंधों पर उसका परिणाम नहीं होगा, ऐसा मत विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने व्यक्त किया है ।