हिमालय में ८ रिक्टर स्केल का भूकंप आने की संभावना : देहली के साथ ही उत्तर भारत के शहरों को भी धोखा – शोध

नई देहली – हिमालय पर्वत श्रंखला में बडा भूकंप आने की संभावना है तथा इस भूकंप की तीव्रता ८ रिक्टर स्केल अथवा उससे अधिक हो सकती है । इस प्रकार की प्राकृतिक आपदा के कारण सघन जनसंख्या वाले प्रदेशों में जीवन और वित्त की बडी मात्रा में हानि हो सकती है, ऐसा भय वैज्ञानिकों ने व्यक्त किया है । अगस्त में ‘सेस्मोलॉजिकल रिसर्च लेटर्स’ में प्रकाशित शोध में भूगर्भीय सिद्धांत का प्रयोग कर पूर्व में हुए भूकंप प्रभावित क्षेत्र का अध्ययन कर भविष्य में होने वाले भूकंप के अनुमान का वर्णन किया गया है ।

१. इस शोध के लेखक, भूगर्भ विज्ञान और भूकंप विज्ञान के प्राध्यापक और अमेरिका के रेनो स्थित नेवाडा विश्वविद्यालय का ‘सेंटर फार नियोटक्टोनिक स्टडीज’ के संचालक स्टीवन वेस्रोस्की ने बताया कि, संपूर्ण हिमालय श्रंखला, पूर्व में स्थित अरुणाचल प्रदेश से लेकर पश्चिम की ओर पाकिस्तान तक भूतकाल में बडे भूकंप हुए हैं । इस क्षेत्र में पुन: भूकंप आ सकते हैं । हो सकता है यह बडा भूकंप अपने जीवन काल में ही आ सकता है ।

२. भुकंप विज्ञान और भारतीय विज्ञान शिक्षा और शोध संस्था के प्राध्यापक सुप्रियो मित्रा ने बताया कि, चंडीगढ और देहरादून, उसी प्रकार नेपाल स्थित काठमांडू यह शहर हिमालय में आने वाले भूकंप प्रभावित क्षेत्र के पास है । इस प्रकार के भूकंप के चंगुल में राजधानी नई देहली भी आ सकती है ।