श्रीराम मंदिर के निर्माण के लिए तांबे की १०,००० छडों की आवश्यकता

श्रीरामजन्मभूमि तीर्थक्षेत्र ट्रस्ट द्वारा दान करने का आवाहन

श्री. चंपत राय (बीच में)

अयोध्या (उत्तरप्रदेश) — श्रीरामजन्मभूमि पर निर्माणाधीन श्रीराममंदिर के लिए तांबे की १०,००० छडों की आवश्यकता है, जो भक्त मंदिर निर्माण में सहायता करना चाहते हैं, उन्हें श्रीरामजन्मभूमि तीर्थक्षेत्र ट्रस्ट के सचिव एवं विश्व हिन्दू परिषद के नेता श्री. चंपत राय ने तांबा अर्पण करने का आवाहन किया है । तांबा जंग लगने से संरक्षण करता है, इसलिए निर्माण में उसका उपयोग करने से इमारत सहस्र वर्षाें तक टिकती है । तांबे का उपयोग अमरीका न्युयार्क स्थित स्टेच्यु ऑफ लिबर्टी की मूर्ति के निर्माण में भी किया गया है ।

श्री. चंपत राय ने पत्रकार परिषद मे बताया कि

१. श्रीराममंदिर ३ एकड भूमि क्षेत्र में निर्माण किया जा रहा है तथा उसका निर्माण तीन से साढेतीन वर्षों में पूर्ण होगा । इसके निर्माण में लोहे का उपयोग कदापि नहीं किया जायेगा ।

२. ‘लार्सन एंड ट्यूब्रो टूब्रो’ संस्था एवं आइआइटी के अभियंताओं की सहायता ली जा रही है । यहां की मिट्टी की शक्ति का मापन करने के लिए आइआइटी चेन्नई का परामर्श लिया जारहा है । ६० मीटर गहराई की मिट्टी का परीक्षण किया गया है । भूकंप आने की स्थिति में यहां की मिट्टी, भूकंप की कितनी शक्ति के झटके सहन कर सकती है, इसका भी परीक्षण किया गया है ।

३. राममंदिर की खुदाई के समय प्राप्त अवशेष यहां पर श्रीरामलला के दर्शनार्थ आनेवाले भक्तों के देखने के लिए रखे गए हैं ।