लंदन के पाकिस्‍तानी नागरिकों द्वारा चीन की विस्‍तारवादी नीति की निंदा ! : भारत के समर्थन में गाया ‘वन्‍दे मातरम्’

लंदन में चीनी दूतावास के बाहर हुई घटना

लंदन – यहां के पाकिस्‍तानी नागरिकों ने चीनी दूतावास के बाहर विरोध प्रदर्शन करते हुए चीन की विस्‍तारवाद नीति की निंदा की और इतना ही नहीं, अपितु उन्‍होंने भारत के समर्थन में भारत का राष्‍ट्रगान ‘वन्‍दे मारतम्’ भी गाया । इस समय इन प्रदर्शनकारियों ने चीन के राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग के विरुद्ध हाथों में फलक लेकर उनकी विस्‍तारवादी नीति पर लगाम लगाने की मांग की ।
चीन की विस्‍तारवाद नीति के विरुद्ध कुछ संगठनों की ओर से लंदन स्‍थित चीनी दूतावास के बाहर विरोध प्रदर्शन किए गए । उनमें पाकिस्‍तानी मानवाधिकार कार्यकर्ता आरिफ आजकिया, पाक अधिकृत कश्‍मीर के पीडित लोगों के लिए आवाज उठानेवाले नेता अयुब मिर्जा, साथ ही कराची के कुछ नागरिक उपस्‍थित थे । इस अवसर पर आरिफ आजकिया ने उत्‍स्‍फूर्त प्रतिक्रिया व्‍यक्‍त करते हुए कहा, ‘‘मैंने मेरे जीवन में आज पहली बार ही ‘वन्‍दे मातरम्’ गाया है’’ । उन्‍होंने ‘चीन का बहिष्‍कार करें’ और ‘चीन मुर्दाबाद’ की भी घोषणाएं कीं । मिर्जा ने चीन के द्वारा पाकिस्‍तान में बनाए जा रहे ‘चीन-पाकिस्‍तान आर्थिक महामार्ग’ पर आपत्ति दर्शाते हुए गिलगिट-बाल्‍टिस्‍तान में इस सडक निर्माण का तीव्र विरोध होने की बात कही, साथ ही उन्‍होंने यह भी कहा कि यह सब पाकिस्‍तानी सरकार की सहमति से ही हो रहा है ।
११ जुलाई को यहां के चीनी दूतावास की इमारत पर ‘तिब्‍बत को मुक्‍त करें’, ‘हांगकांग को मुक्‍त करें’ और ‘उइगर मुसलमानों को मुक्‍त करें’ घोषणाएं अंकित बडा फलक लहराया जा रहा था । चीन सरकार चीन में रहनेवाले उइगर मुसलमानों पर अत्‍याचार कर रही है; इसलिए अमेरिका ने चीन पर कुछ प्रतिबंध भी लगा दिए हैं ।