12th India Festival Wisconsin : अमेरिका में ‘स्पिन्डल इंडिया’ की ओर से ‘१२ वां भारत महोत्सव विस्कॉन्सिन’ मनाया गया !

  • हिन्दू संस्कृति का दर्शन कराने का प्रयास !

  • राजनेताओं द्वारा प्रशंसा !

बाएं से भारत प्रसाद, अर्णब बाग, अपर्णा बाग, मेरी जो थॉमसन, लोर्ड्स मॅकइवान, पूर्णिमा नाथ, शुभ्रा प्रसाद एवं अशिता वर्मा

मिलवाऊकी (अमेरिका) – अमेरिका के विस्कॉन्सिन राज्य के मिलवाऊकी शहर में ‘स्पिन्डल इंडिया’ नामक सांस्कृतिक संस्था की ओर से १२ वां वार्षिक ‘भारत महोत्सव’ (इंडिया फेस्ट) मनाया गया । हाल ही में सम्पन्न भारत के ७८ वें स्वतंत्रतादिवस के अवसर पर इस महोत्सव में श्री गणेशजी की वंदना कर हिन्दू समुदाय के मान्यवर व्यक्तियों की उपस्थिति में भारत का राष्ट्रध्वज फहराया गया । इस अवसर पर भारत एवं अमेरिका का राष्ट्रगान गाया गया । तदुपरांत देशभक्ति के गीत एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए । इसकी जानकारी ‘स्पिन्डल इंडिया’ संस्था की संस्थापिका पूर्णिमा नाथ ने ‘सनातन प्रभात’ को दी है । यह महोत्सव २४ अगस्त को सम्पन्न हुआ ।

१. विस्कॉन्सिन राज्य के गवर्नर टोनी इवर्स ने १५ अगस्त २०२४ को ‘इंडिया डे’ के रूप में आधिकारिक तौर पर घोषित किया ।

२. विस्कॉन्सिन में ‘भारत महोत्सव’ मनाने के संदर्भ में मान्यवरों ने प्रशंसा की । इस कार्य की सूचना लेने में मिलवाऊकी काऊंटी के प्रमुख कार्यकारी अधिकारी डैविड क्राऊले, वोकेशा काऊंटी के प्रमुख कार्यकारी अधिकारी पॉल फॅरो, मिलवाऊकी शहर के महापौर (मेयर) कैवेलियर जौन्सन एवं ब्रूकफिल्ड के महापौर स्टिवन पोंटो समाहित थे ।

३. इस कार्यक्रम में अमेरिकी कांग्रेस के सदस्य (सांसद) ग्रौथमन, सरकारी अधिकारी विनोद गौतम, वोकेशा काऊंटी के अध्यक्ष जेम्स हेनरिच, रिपब्लीकन दल के ‘कांग्रेशनल डिस्ट्रिक्ट ४’ के अध्यक्ष रौबर्ट स्पिन्डेल एवं विस्कॉन्सिन राज्य के कांग्रेस के सदस्य (सीनेटर) ड्युए स्ट्रॉइबेल उपस्थित थे ।

४. सभी ने विस्कॉन्सिन राज्य के हिन्दू समुदाय की प्रशंसा की एवं अमेरिका के लाभ हेतु दे रहे अमूल्य योगदान के विषय में आभार व्यक्त किया ।

५. वर्ष २०१३ से ‘स्पिन्डल इंडिया’ की ओर से आयोजित कार्यक्रमों के माध्यम से भारत की संस्कृति, धरोहर, सभ्यता के दर्शन हो रहे हैं, इसलिए मान्यवरों ने प्रशंसा की ।

६. अमेरिका के बांग्लादेश के महावाणिज्यदूत (कौंसल जनरल) मोनीर चौधरी एवं नेपाल के महावाणिज्यदूत मार्विन ब्रुस्टिन ने भी महोत्सव के लिए अपनी शुकामनाएं दीं ।

ऐसे महोत्सवों के द्वारा भारतीय संस्कृति के विषय में अमेरिका में विद्यमान अनुचित धारणाएं दूर होने में सहायता होगी ! – पूर्णिमा नाथ

पूर्णिमा नाथ

‘स्पिन्डल इंडिया’ की संस्थापिका पूर्णिमा नाथ ने कहा, ‘महोत्सव में भारत एवं अमेरिका के राष्ट्रध्वज फहराए गए थे । इससे दोनों देशों के मध्य सशक्त संबंध, साथ ही प्रेम एवं आदर के दर्शन होते हैं । दोनों देशों के मध्य सहयोग को भी सशक्त बनाने हेतु भी इस माध्यम द्वारा प्रोत्साहन मिलता है । अमेरिका में भारतीय संस्कृति के विषय में अधिक जानकारी नहीं है । शोध, नवशोध, विचारधारा, सर्वसमाहितता, सहिष्णुता, साथ ही सबसे प्राचीन जीवित सभ्यता, ऐसी विशेषताओं वाले हिन्दू धर्म को अभी तक अपेक्षित रूप से स्वीकार नहीं किया गया है । अमेरिका के नागरिकों में भारत एवं भारतीय संस्कृति के विषय में आज भी अनुचित धारणाएं हैं, जो दुर्भाग्यपूर्ण हैं । ऐसे कार्यक्रमों के माध्यम से ऐसे अवरोध नष्ट होने में सहायता होगी ।’

संपादकीय भूमिका 

‘स्पिन्डल इंडिया’ संस्था का अभिनंदन ! सात समुंदर के पार भी हिन्दू संस्कृति संजोना एवं संवर्धन करने का यह प्रयास प्रशंसनीय है । ऐसी संस्थाएं ही हिन्दू धर्म की खरी शक्तियां हैं !