Israel Benny Gantz Resign : नेतान्याहू के कारण हम हमास को नष्ट नहीं कर सकते !

इजरायल युद्ध मंत्रीमंडल से बेनी गंट्ज का त्यागपत्र

बेनी गंट्ज

तेल अविव (इजरायल) – इजरायल की ३ सदस्यीय युद्ध मंत्रीमंडल के प्रमुख सदस्य बेनी गंट्ज ने यह कहते हुए त्यागपत्र दिया, ‘नेतान्याहू के कारण हम हमास को नष्ट नहीं कर सकते । इस कारण हम आपातकाल में सरकार को भारी  मन से परंतु आत्मविश्‍वास से छोड रहे हैं ।’ इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतान्याहू ने गंट्ज को अपना निर्णय वापस लेने को कहा है । उन्होंने कहा, ‘यह समय लडाई से पीछे हटने का नहीं, अपितु उसमें सहभागी होने का है ।’ कहा जाता है कि गंट्ज के त्यागपत्र के पीछे गाजा युद्ध के बंधकों को छुडाने के संदर्भ में नेतान्याहू की मानसिकता ही कारण है ।

१. गंट्ज ने नेतान्याहू को चुनौती देते हुए कहा, ‘चुनाव सामान्य रीती से स्वीकार की गई दिनांक को होने चाहिए, जिससे लोगों का विश्‍वास जीत सकेंगे एवं चुनौतियों का सामना कर सके, ऐसी सरकार की स्थापना कर सकेंगे। नीतियों का निषेध महत्त्वपूर्ण है; परंतु वे कानूनी पद्धति से करना आवश्यक है । द्वेष को प्रोत्साहन न दिया जाए । हम कोई एकदूसरे के शत्रु नहीं । हमारे शत्रु हमारी सीमा के बाहर हैं ।’

२. इजरायल में भूतपूर्व सेनाप्रमुख गंट्ज को नेतान्याहू के प्रमुख राजनैतिक विरोधक के रूप में देखा जाता है । युद्ध मंत्रीमंडल में सहभागी होने से पूर्व वे विरोधी दल के प्रमुख सदस्य थे । ७ अक्तूबर २०२३ को हमास के आक्रमण के पश्चात तुरंत वे नेतान्याहू की सरकार में सम्मिलित हुए थे ।