गाजा में ४ दिनों के लिए युद्ध विराम !

हमास ५० बंधकों को मुक्त करेगा, जबकि इजराइल १५० फिलिस्तीनी बंदियों को छोडेगा !

तेल अवीव (इजरायल) – इजरायल के मंत्री परिषद ने हमास के साथ एक समझौते को स्वीकृति दी है । समझौते के अनुसार हमास ५० बंधकों को मुक्त करेगा एवं उसके बदले में इजराइल सरकार १५० फिलिस्तीनी बंदियों को छोडेगी । हमास का कहना है कि उसके पास २४० बंधक हैं, जबकि इजरायल ने सहस्त्रों फिलिस्तीनियों को बंदी बनाया है । बंधकों एवं बंदियों को मुक्त करने के उद्देष्य से ४ दिवसीय युद्ध विराम पर सहमति बनी है । हमास ३० से अधिक बच्चे एवं  उनकी माताओं तथा बंधक बनाए गए ५० इजरायली नागरिकों को मुक्त करेगा । प्रतिदिन १२-१३ बंधकों को मुक्त कराया जाएगा । इसके अतिरिक्त, इजरायल गाजा में विमान नहीं उडाएगा, सैन्य वाहनों को गाजा में नहीं ले जाएगा तथा किसी को बंदी भी नहीं बनाएगा ।

इजरायली पीडितों ने फिलिस्तीनी बंदियों की मुक्ति का विरोध किया

इस समझौते पर सहमति होने से पूर्व, ७ अक्टूबर को हमास के आकस्मिक आक्रमण में मारे गए इजरायलियों के परिवारों ने हमास के साथ किसी भी समझौते का विरोध करना आरंभ कर दिया । उनके संगठन ने वक्तव्य प्रकाशित कर कहा कि यदि बंधकों के बदले आतंकियों को मुक्त किया गया तो विरोध किया जाएगा । यदि हम आज आतंकवादियों के सामने झुक जाते हैं एवं उन्हें छोड देते हैं, तो क्या भरोसा कि वे भविष्य में हमें पुन: लक्ष्य नहीं बनाएंगे ? यही चूक पहले भी हुई है तथा अब पुन: उसकी पुनरावृत्ति होगी ।’ आतंकवादियों को किसी भी मूल्य पर नहीं छोडा जाना चाहिए ।’

इजराइल को शस्त्रों की आपूर्ति रोकें ! – सऊदी अरब के प्रिंस का आवाहन

सऊदी अरब के युवराज सलमान

२१ नवंबर को ऑनलाइन ब्रिक्स शिखर सम्मेलन आयोजित किया गया था । उस समय सऊदी अरब के युवराज सलमान ने सभी देशों से इजराइल को शस्त्रों का निर्यात रोकने के साथ-साथ इजरायल द्वारा आक्रमण रोकने का आह्वान किया । बैठक का आयोजन दक्षिण अफ्रीका द्वारा किया गया था । इस  बैठक में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग तथा रूस के राष्ट्रपति पुतिन भी उपस्थित थे । बैठक का उद्देश्य इजरायल-हमास संघर्ष पर सर्व सहमति बनाना था ।

संपादकीय भूमिका 

युद्धविराम के ४ दिनों में हमास पुन: युद्ध की तैयारी कर इजराइल पर आक्रमण करेगा ! यदि यह सत्य हुआ, तो उत्तरदायी कौन होगा ?