यूक्रेन-रूस युद्ध में गुप्त रूप से हथियार उपलब्ध करने से पाकिस्तान को मिली अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष की ओर से सहायता निधि !

‘द इंटरसेप्ट’ के ब्योरे का दावा !

इस्लामाबाद (पाकिस्तान) – अंतर्राष्ट्रीय मुद्राकोष की ओर से सहायता निधि (बेल आउट पैकेज) पाने के लिए पाकिस्तान ने अमेरिका को गुप्त रूप से हथियार बेचे थे, ऐसा दावा ‘द इंटरसेप्ट’ के ब्योरे में किया गया है । इसमें कहा है, ‘पाकिस्तान ने गुप्त रूप से हथियार उपलब्ध कराए थे । युद्ध के समय रूस से लडने के लिए यूक्रेन के सैनिकों ने इसका प्रयोग किया था ।’ इससे रशिया और यूक्रेन युद्ध में पाकिस्तान का अप्रत्यक्ष सहभाग दिखाई देता है ।

लंबे समय तक चलने वाले युद्ध के लिए आवश्यक युद्ध सामग्री के उत्पादन केंद्र के रूप में पाकिस्तान की पहचान है । इसमें विशेषता यह है कि हथियारों की तीव्र कमी का सामना करने वाले यूक्रेन की ओर से पाकिस्तान में बने गोला बारूद का प्रयोग किए जाने का संकेत इसके पहले ही सामने आया था ।

पाकिस्तानी सेना के सूत्र ने ‘द इंटरसेप्ट’ को कुछ ब्योरा दिया , जिसमें इस वर्ष के प्रारंभ में हथियारों के लेनदेन का ब्योरा दिया गया था । इन कागज पत्रों के अनुसार अमेरिका और पाकिस्तान ने वर्ष २०२२ की गर्मी से वर्ष २०२३ की बसंत ऋतु तक युद्ध सामग्री को बेचने में सहायता करने की सहमति दिखाई ।

संपादकीय भूमिका 

यदि यह सत्य होगा, तो अंतर्राष्ट्रीय मुद्राकोष किसके आदेश पर काम करता है यह स्पष्ट होता है !