रशिया की ओर से पाकिस्तान को मिलने वाले तेल की भारत में होती है शुद्धिकरण प्रक्रिया !

रशिया ने पाकिस्तान के सामने रखी थी शर्त ! 

इस्लामाबाद (पाकिस्तान) – रशिया की ओर से पाकिस्तान को कच्चे तेल की आपूर्ति चालू हुई है । पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहबाज शरीफ ने रशिया के साथ १ लाख टन तेल खरीदने का समझौता किया है जिसमें से ४५ ‘सहस्र’ टन तेल मिला है, ऐसी जानकारी दी है; लेकिन इस तेल की शुद्धिकरण प्रक्रिया संपूर्ण रूप से भारत में किए जाने की जानकारी सामने आई है । यह जानकारी प्रधानमंत्री शरीफ ने उनके देश के नागरिकों के सामने उजागर नहीं की, यह विशेषता है ।

१. रशिया के साथ तेल के विषय में समझौता करते समय पाकिस्तान को मिलने वाले तेल की भारत में शुद्धिकरण प्रक्रिया की जाएगी और उसका भुगतान चीनी मुद्रा ‘युआन’ में पाकिस्तान को देना होगा, इस शर्त पर रशिया की ओर से पाकिस्तान को २०% कम कीमत पर कच्चा तेल दिया जा रहा है । ये शर्तें पाकिस्तान ने स्वीकार की हैं । रशिया की ओर से आने वाला तेल गुजरात के वाडीनगर शुद्धिकरण परियोजना में शुद्ध कर संयुक्त अरब अमीरात में भेजा गया और वहां से पाकिस्तान पहुंचा । रशिया की कुछ सरकारी कंपनियां संयुक्त अरब अमीरात में काम करती हैं । ऐसी ही एक कंपनी गुजरात से अमीरात में तेल लाकर वहां से कराची ले गई ।

. पाकिस्तान को रशिया 0 ने २०% छूट के साथ तेल दिया होगा, तो भी शुद्धिकरण और परिवहन का खर्च देखा, तो पाकिस्तान को विशेष लाभ होते हुए नहीं दिखता । पाकिस्तान को सऊदी अरब से जिस कीमत में तेल मिलता है, उसी कीमत में रशिया से तेल मिलता है, ऐसा ही ध्यान में आ रहा है । इस कारण भविष्य में पाकिस्तान ने रशिया से तेल खरीदने पर पुनर्विचार कर इसे बंद किया, तो आश्चर्य न हो, ऐसा भी कहा जा रहा है ।