कम से कम ४० देश कर सकते हैं ओलंपिक खेलों का बहिष्कार ! – पोलैंड के खेल मंत्री

२०२४  पेरिस ओलंपिक पर अंतरराष्ट्रीय राजनीति के काले बादल !

रूस और बेलारूस के खिलाड़ियों की भागीदारी सुनिश्चित करने का अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक संगठन का विचार !

वारसा (पोलैंड) – पेरिस में अगले वर्ष होने वाले ओलंपिक खेलों पर अन्तर्राष्ट्रीय राजनीति के काले बादल मंडराने लगे हैं । पोलैंड के खेल मंत्री कामिल बोर्टनीजुक ने धमकी दी, “यदि रूस और बेलारूस के खिलाड़ियों को तटस्थ झंडे के नीचे खेलने की अनुमति देने का निर्णय लिया गया तो कम से कम ४०  देश ओलंपिक का बहिष्कार करेंगे ।” इससे ये खेल अर्थहीन हो जाएंगे !”

१. यूरोपीय देश रूस द्वारा यूक्रेन पर आक्रमण का विरोध करते हुए बेलारूस के खिलाडियों का खेलों में भागीदारी का विरोध कर रहे हैं । पोलैंड, लिथुआनिया, एस्टोनिया और लातविया ने अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक संगठन के मत का विरोध किया है क्योंकि यह प्रकाश में आया है कि अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक संगठन दोनों देशों के खिलाडियों को तटस्थ ध्वज के नीचे खेलने देने पर विचार कर रहा है । यूक्रेन भी पहले ही कह चुका है कि वह बहिष्कार का शस्त्र उठाएगा ।

२. यद्यपि अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक संगठन ने कहा कि यह खिलाडियों के साथ अन्याय होगा । ऐसा बहिष्कार संगठन के सिद्धांतों के विरुद्ध है ।

३. पोलैंड के खेल मंत्री ने धमकी भरी चेतावनी भी दी है कि संगठन की बैठक १० फरवरी को होगी और उससे पहले वे इस निर्णय का विरोध  करने के लिए ग्रेट ब्रिटेन, अमेरिका और कनाडा समेत ४० देशों का समूह बनाने का प्रयत्न करेंगे ।

४. अमेरिका ने यद्यपि इस पर तटस्थ भूमिका अपनाते हुए कहा है कि यदि रूस और बेलारूस के खिलाड़ियों को खेलने की अनुमति दी भी जाए तो यह स्पष्ट होना चाहिए कि वे किसी देश का प्रतिनिधित्व नहीं करते हैं ।