भारत ने भारतीय सागर की सीमा में घुसपैठ करनेवाली पाकिस्तानी युद्धनौका को भगाया !


गांधीनगर (गुजरात) – गुजरात के समुद्र में घुसपैठ करनेवाली पाकिस्तान की ‘आलमगीर’ युद्धनौका को भारत के डॉर्नियर विमान तथा तटरक्षक दल के सैनिकों ने भगा दिया । यह घटना पिछले माह में होने की बात अब सूत्रों द्वारा सामने आई है ।

१. आलमगीर युद्धनौका को गुजरात से सटे भारतीय समुद्र में घुसपैठ करते देख कर समुद्री सीमा पर पहरा देनेवाले डॉर्नियर विमान ने उसे भारतीय सीमा के बाहर जाने की चेतावनी दी । इसे पाकिस्तान की इस युद्धनौका ने अनदेखा किया । विमान के वैमानिक ने पाकिस्तानी युद्धानौका का उद्देश्य जानने हेतु रेडियो संचार सेट पर कॉल भी किया; परंतु पाकिस्तानी युद्धनौका के कैप्टन ने कोई उत्तर नहीं दिया । तत्पश्चात पहरा देनेवाले दल द्वारा आक्रामक रूप धारण करने पर यह युद्धनौका पीछे मुडी ।

२. आलमगीर युद्धनौका वर्ष २०१० में अमेरिका ने पाकिस्तान को दी थी । उस पर २ हेलिकाप्टर तैनात करना संभव है । अमेरिका से पाकिस्तान आते समय इस युद्धनौका ने स्पेन, तुर्की तथा सौसऊदी अरेबिया के नौदल के साथ युद्धाभ्यास किया है ।

संपादकीय भूमिका

आकाश, भूमि एवं जल इन मार्गाें से भारत में निरंतर घुसपैठ करनेवाले पाकिस्तान में घुस कर अब भारत को एक बार उसे निश्चित रूप से पाठ पढाना चाहिए !