रशिया में शक्कर की खरीद को लेकर हो रहे हैं झगडे !

रशिया और युक्रेन के युद्ध के कारण रशिया पर लगाए प्रतिबंधों का परिणाम !

मॉस्को (रशिया) – पिछले २८ दिनों से रशिया और युक्रेन के बीच चल रहे युद्ध का युक्रेन के नागरिकों पर जैसा गंभीर परिणाम हुआ है, वैसा अब रशिया के नागरिकों पर कुछ मात्रा में परिणाम होते हुए दिख रहा है ।

१. रशिया की एक दुकान में कुछ लोग शक्कर के लिए एक दूसरे से लडने लगे । इस झगडे का वीडियो सोशल मीडिया पर प्रसारित हुआ है । इस युद्ध के कारण रशिया पर अनेक आर्थिक प्रतिबंध लगाए गए हैं । इसका परिणाम रशिया पर दिखाई दे रहा है । कुछ दुकानो में प्रतिव्यक्ति केवल १० किलो शक्कर लेना निर्धारित किया है । रशिया में शक्कर की कीमत ३१ प्रतिशत बढी है ।

२. रशिया के सरकारी अधिकारियों ने बताया कि, देश में शक्कर की कमी नहीं है और दुकानों में खरीद करने वाले ग्राहकों के कारण, साथ ही कारखानों द्वारा भाव बढाने के लिए भंडार कर यह परिस्थिति निर्माण की जा रही है । सरकार ने देश से शक्कर के निर्यात पर कुछ समय के लिए प्रतिबंध लगाया है ।

३. पश्चिमी देशों के प्रतिबंध के कारण अन्य अनेक उत्पादन महंगे हो रहे हैं । अनेक पश्चिमी उद्योगपतियों ने रशिया छोड दिया है और इस कारण चार पहिया वाहन, घर के काम की वस्तुएं साथ ही टी.वी. जैसी विदेश से आयात की जाने वाली वस्तुओं को अत्यधिक कमी है ।