‘भारत ने रूस से कम मूल्य में तेल क्रय किया, तो उसका परिणाम विनाशकारी होगा !’

अमेरिका द्वारा भारत को अप्रत्यक्ष धमकी !

अमेरिका की ऐसी धमकियों को भारत को महत्व नहीं देना चाहिए । अमेरिका स्वयं के स्वार्थ के लिए किसी भी देश की अन्तर्गत समस्याओं में हस्तक्षेप करके वहां कि परिस्थितियों को बिगाडती है । स्वयं का स्वार्थ सिद्ध करने हेतु कुछ भी करनेवाली अमेरिका को, ‘भारत को क्या करना है और क्या नहीं करना’, यह बताने की आवश्यकता नहीं हैं !– संपादक

‘वाईट हाऊस’ के प्रसिद्धि सचिव जेन साकी

वाशिंगटन  (अमेरिका) – भारत को कम मूल्य में कच्चा तेल उपलब्ध करवाने का प्रस्ताव रूस ने भारत के समक्ष रखा है । इसपर अमेरिका ने कहा है कि, “भारत द्वारा रूस से तेल क्रय करने से, अमेरिका द्वारा लगाए निर्बन्धों का उल्लंघन नहीं होगा । मात्र भारत के ऐसा करने से, विश्व का सबसे बडा जनतन्त्र अयोग्य पक्ष के समर्थन में था, ऐसी इतिहास में लिखित होगा । रूस अथवा रूसी नेतृत्व का समर्थन करना, यह आक्रमण का समर्थन करना है, जिसका परिणाम विनाशकारी होगा”, ऐसी प्रतिक्रिया व्यक्त की हैं । अमरिका के राष्ट्रपति का निवास स्थान, ‘वाईट हाऊस’ के प्रसिद्धि सचिव जेन साकी ने प्रसिद्धि माध्यमों के समक्ष स्पष्ट किया है ।

भारत ने रूस का प्रस्ताव स्वीकार कर तेल क्रय करने से, महंगाई से छुटकारा मिलने कि सम्भावना है । 

१. अमेरिका एवं युरोप के अनेक देशों ने रूस से कच्चे तेल का क्रय बंद किया हैं । रूस पर अनेक निर्बन्ध लगाए हैं, जिससे रूस की बडी आर्थिक हानी हो रही है । परिणामस्वरूप, रूस ने भारत को कच्चा तेल एवं इतर वस्तु की उपलब्धता के सन्दर्भ में बताया है ।

२. भारत ने अभी इस प्रस्ताव पर कोई उत्तर दिया नहीं है, मात्र भारत यह प्रस्ताव स्वीकार करेगा इसकी चर्चा हो रही है । भारत द्वारा यह प्रस्ताव स्वीकार करने पर महंगाई से बहुत बडा आधार मिलेगा ।

३. अभी कच्चे तेल का मूल्य अधिक होने से, पेट्रोल और डिजल के साथ, अन्य वस्तुओं का मूल्य भी शिघ्रता से बढ रहा है । भारत को तेल सस्ता मिलने से अन्य वस्तुएं भी सस्ती होंगी ।

४. भारत द्वारा यह प्रस्ताव स्वीकार करने पर उससे हानियां भी हैं । अमेरिका के साथ अन्य देशों ने रूस के विरुद्ध निर्बन्ध लगाकर कठोर भूमिका ली है । भारत द्वारा यह प्रस्ताव स्वीकारने पर, भविष्य में इन देशों के साथ व्यापार और संबंध रखना बहुत कठिन हो सकता है ।