केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा से लखीमपुर खीरी हिंसा के संबंध में प्रश्न पूछे जाने पर, उन्होंने पत्रकार का कॉलर पकड कर की गाली गलौज !

जिन पर कानून-व्यवस्था बनाए रखने का दायित्व है, वही इस प्रकार का कानून-विरोधी कृत्य कर रहे हो, तो साधारण जनता किसकी ओर देखेगी ?- संपादक


लखीमपुर खीरी (उत्तर प्रदेश) – केंद्रीय गृहराज्य मंत्री अजय मिश्रा यहां एक समारोह के लिए आए थे । तब उनसे लखीमपुर खीरी में हुई हिंसा के संबंध में पूछताछ कर रहे एक पत्रकार को उन्होंने कॉलर से पकड लिया एवं उनसे धक्कामुक्की की । उसी प्रकार, उन्होंने यहां उपस्थित प्रसार माध्यमों के प्रतिनिधियों को गाली गलौज की । हिंसा में ८ लोगों की मृत्यु हो गई थी । इस प्रकरण में अजय मिश्रा के पुत्र आशीष मिश्रा को बंदी बनाया गया है । पुलिस ने हिंसा की जांच के लिए एक विशेष जांच दल का गठन किया है । पत्रकार ने इस दल से संबंधित प्रश्न अजय मिश्रा से पूछा था  ।

पत्रकार अजय मिश्रा से कह रहते थे कि, ‘पुलिस के नए ब्योरे में आपके पुत्र आशीष के विरुद्ध प्रकरण प्रविष्ट करने की अनुशंसा की गई है’ । तब अजय मिश्रा ने,’ऐसे मूर्खों जैसे प्रश्न मत पूछिए । क्या आपका सिर चकरा गया है ?’, ऐसे पत्रकार पर चिल्लाए । उसी प्रकार, पत्रकार के हाथ से माइक्रोफोन खींचते हुए उद्दंडता से कहा, “माइक बंद कर दो ।” इस समय, उन्होंने पत्रकारों को “चोर” कहा ।

क्या है लखीमपुर खीरी प्रकरण ?

लखीमपुर खीरी में किसान तीन कृषि कानूनों के विरोध में आंदोलन कर रहे थे । यहां केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा कार्यक्रम के लिए आने वाले हैं, यह जानकारी मिलने के पश्चात, किसान उनके सामने विरोध प्रदर्शन के लिए हवाईअड्डे जा रहे थे । तभी पीछे से आई महिंद्रा थार गाडी ने चार किसानों एवं एक पत्रकार को कुचल दिया था । आरोप है कि, ‘यह गाडी अजय मिश्रा के पुत्र आशीष मिश्रा की थी तथा वे इस गाडी में बैठे थे ।’ इस घटना के पश्चात, क्रोधित किसानों ने मिश्रा के रक्षा दल के वाहनों को रोका तथा कुछ लोगों की अमानवीय पिटाई की । इस प्रकरण में ३ लोगों की मृत्यु हो गई थी ।