ब्रिटेन में कोरोना की चौथी, तो फ्रांस में पांचवी लहर !

जर्मनी में भी मरीजों की संख्या में अत्यधिक बढोतरी

प्रातिनिधिक छायाचित्र

लंदन – कोरोना महामारी पुन: सिर उठा सकती है, यह वर्तमान में ब्रिटेन, फ्रांस और जर्मनी एवं युरोप के देश अनुभव कर रहे हैं । ब्रिटेन में कोरोना की चौथी, तो फ्रांस में पांचवी लहर ने डर निर्माण किया है । फ्रांस में लगातार २ दिनों में १० सहस्र से अधिक कोरोना के मरीज मिले हैं । जर्मनी में भी कोरोना पुन: एक बार मजबूत होकर पिछले २४ घंटों में ५० सहस्र नए मरीज मिले हैं ।

१. फ्रांस के राष्ट्रपति इम्यॅन्यूल मैक्रॉन ने कोरोना के संबंध में चेतावनी देते हुए ६५ वर्ष और उसके ऊपर के ज्येष्ठ नागरिकों को उपाहारगृहों में जाने के पहले, सांस्कृतिक कार्यक्रमों में सहभागी होने के लिए, साथ ही रेलवे में यात्रा करने से पहले कोरोना प्रतिबंधात्मक ‘बूस्टर डोज’ का (‘वैक्सीन का तीसरा डोज’ का) प्रमाणपत्र दिखाना पडेगा, ऐसे स्पष्ट किया है । १५ दिसंबर से यह नियम लागू हो जाएगा ।

२. ब्रिटेन ने जून २०२१ में कोरोना प्रतिबंध पूर्णरुप से हटा लिए थे । तभी से वहां महामारी की चौथी लहर चालू हो गई थी । अक्टूबर से मरीजों की संख्या बडी मात्रा में बढी है । २१ अक्टूबर, २०२१ के दिन ब्रिटेन में ५१ सहस्र ४८४ मरीज मिले थे । यह अभी तक का उच्चांक है ।

३. जर्मनी में ११ नवंबर के दिन सर्वाधिक ५० सहस्र १९६ नए मरीज मिले हैं । जर्मनी के विषाणु विशेषज्ञ क्रिस्टियन ड्रॉस्टेन ने आने वाले कुछ दिनोें में १ लाख मृत्यु होने की संभावना व्यक्त की है ।