धार्मिक पर्यटन को बढावा देने के लिए रेलवे की ‘श्री रामायण यात्रा’ विशेष रेलगाडी प्रारंभ !

नई दिल्ली – आई.आर.सी.टी.सी. ने (‘इंडियन रेलवे कैटरिंग ऐंड टुरिजम कॉर्पोरेशन’ने) धार्मिक पर्यटन को बढावा देने के लिए ‘श्री रामायण यात्रा’ रेलवे गाडी की योजना बनाई है । यह यात्रा ७ नवंबर से प्रारंभ की गई है । यह यात्रा गाडी दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से रवाना की गई । यहां से यह रेलगाडी भगवान श्रीराम के जीवन से संबंधित सभी प्रमुख स्थानों पर जाएगी ।

१. इस यात्रा का पहला पडाव अयोध्या होगा । यहां से नंदीग्राम में भारत मंदिर, श्री रामजन्मभूमि मंदिर और हनुमान गढी मंदिर इन मंदिरों में यात्री दर्शन लेंगे । इसके बाद बिहार के सीतामढी जाकर जनकपुर में श्री राम जानकी मंदिर के दर्शन लेंगे । इसके बाद यह यात्रा वाराणसी की ओर जाएगी । वाराणसी से प्रयाग, शृंगवरपुर और चित्रकूट में यात्री जा पाएंगे । इसके बाद यात्रा नासिक जाएगी । वहां त्र्यंबकेश्वर मंदिर और पंचवटी में यात्री दर्शन लेंगे । इसके बाद यात्रा हंपी को बढेगी । हंपी में ही किष्किंधा, यह प्राचीन शहर था । इसके बाद यह यात्रा अपने अंतिम पडाव रामेश्वरम के लिए बढेगी ।

२. इस यात्रा के लिए द्वितीय श्रेणी वातानुकूलित बोगी के लिए प्रति व्यक्ति २८ सहस्र ९५० रुपए लिए जाएंगे, तो प्रथम श्रेणी वातानुकूलित बोगी के लिए प्रति व्यक्ति १ लाख २ सहस्र ९५ रुपए लिए जाएंगे । इसमें यात्रियों को वातानुकूलित उपहारगृहों में रहने की सुविधा, भोजन, दर्शनीय स्थानोें के लिए वातानुकूलित वाहन और यात्रा बीमा ऐसी सुविधाएं दी जाएंगी ।