ब्राजील के राष्ट्रपति ने श्री हनुमानजी का चित्र पोस्ट कर भारत का आभार माना !

भारत ने ब्राजील को भेजे कोरोना वैक्सीन के २० लाख डोज !

विदेश के राष्ट्रपति को भी श्री हनुमान का महत्व ज्ञात है और इस विषय में आदर भी लगता है, और वे भारत को हिंदु राष्ट्र की दृष्टि से देखते हैं, यह इससे दिखाई देता है । यह भारत के बुद्धिजीवियों को थप्पड है !

ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

नई दिल्ली – ब्राजील के राष्ट्रपति जेअर बोलसोनारो ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर कोरोना वैक्सीन के २० लाख डोज भेजने की विनती करने के बाद मनुष्यत्व के नाते ब्राजील को २० लाख डोज भेजे । इस कारण राष्ट्रपति बोलसोनारो ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार माना है । इसके लिए उन्होने ट्वीटर पर एक चित्र पोस्ट किया है । उसमें श्री हनुमान भारत से संजीवनी का पर्वत हाथ में लेकर ब्राजील आ रहे हैं, ऐसा दिखाया गया है । रामायण में श्री हनुमानजी संजीवनी बूटी लाकर श्रीराम और श्री लक्षमण के प्राण बचाते हैं । इसलिए भारत ने ‘कारोना विरोधी वैक्सीन भेजकर एक प्रकार से ब्राजील को ‘संजीवनी’ उपलब्ध करवाई, ऐसा बोलसोनारो का कहन है । इसमें ट्वीट करते हुए बोलसोनारो ने अंग्रेजी में ‘इंडिया’ और ‘थैंक यू’ न कहते हुए ‘धन्यवाद भारत’ ऐसा कहा है ।

१. जेअर बोलसोनारो ने इसमें कहा है, ‘वैश्विक संकट को दूर करने के प्रयासों में सहभागी एक सहकारी ब्राजील को मिला, इसका अभिमान लगता है । ब्राजील को वैक्सीन का स्टॉक देकर सहकार्य करने के लिए भारत का आभार ।’

२. बोलसोनारो के ट्वीट को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रतिसाद देते हुए कहा कि, बोलसोनारो जी, कोविड महामारी के विरुद्ध एकजुट होकर लडने के लिए ब्राजील का विश्वस्त सहकारी होना, यह हमारा सन्मान है । दोनो देश एक दूसरे को सहकार्य कर संबंध मजबूत करेंगे ।