पूना की सीरम इन्सटीट्यूट की इमारत में आग लगने से ५ लोगों की मृत्यू ! – महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे

आग के मामले में तोडफोड की आशंका की दृष्टि से केंद्रीय जांच एजेंसी से जांच शुरू

पूना – यहां के सीरम इन्सटीट्यूट की इमारत में लगी आग से ५ लोगों की मृत्यु हो गई । उस स्थान पर वेल्डिंग काम के समय चिंगारी गिरने से आग लगी, ऐसी प्राथमिक जानकारी महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने बताई । आग के मामले में तोडफोड की आशंका की दृष्टि से केंद्रीय जांच एजेंसी से जांच शुरू कर जानकारी मांगी गई है । आग पर नियंत्रण कर लिया गया है । इमारत की तीसरी और चौथी मंजिल पर आग लगी थी । आग लगने की जानकारी मिलते ही अग्नीशमन दल की १० गाडियां घटना स्थल पर आ गई थीं । आग के कारण धुएं के गुबार फैल गए थे ।

राजेश टोपे

राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने आगे कहा कि, सीरम इन्सटीट्यूट के बीजीसी वैक्सीन बनाने वाली इमारत में दोपहर दो बजे के आसपास आग लगी । इस इन्सटीट्यूट का यह मांजरी भाग का नया ‘प्लान्ट’ है । इमारत का काम चालू था । ‘वेल्डिंग’ चालू होने के कारण यह आग लगी और वहां ‘इन्सूलेशन’ का सामान होने के कारण आग तुरंत फैल गई । अब आग बुझा दी गई है । आग पर नियंत्रण पाने में २ से ३ घंटे लगे । जहां कोरोना की वैक्सीन बनाई जाती है वह इमारत घटना स्थल से दूर है । इस कारण वैक्सीन को कुछ भी नुकसान नही हुआ । इस संदर्भ में पुलिस जांच चालू है ।

आग बुझाने के लिए मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने सभी यंत्रणाओं को सूचना दी थी । सीरम के अदर पुनावाला ने पहले ट्वीट में आग से कोई भी मृत्यु नही हुई ,ऐसा बताया था । प्रत्यक्ष में पूलिस के घटना स्थल पर जाने के बाद वहां ५ लोग मृत पाए गए ।