पराजित होने पर भी डोनाल्ड ट्रम्प की ओर से प्रशासकीय कामकाज हस्तांतरण करने से इनकार

ट्रम्प की ऐसी तानाशाही और मनमानी के कारण ही अमेरिका की जनता ने उन्हें घर पर बैठा दिया है, अभी भी यह उनके ध्यान में नहीं आ रहा है !

डोनाल्ड ट्रम्प

वाशिंगटन (अमेरिका) – राष्ट्रपति पद के चुनाव में पराजय के उपरांत डोनाल्ड ट्रम्प के प्रशासन ने नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बायडेन को सत्ता का हस्तांतरण करने से मना कर दिया है । यह हस्तांतरण दल ट्रम्प के अध्यक्ष रहने तक अर्थात २० जनवरी २०२१ तक प्रमुख रणनीतियों पर काम करने वाला है ।

१. राष्ट्रपति पद के चुनाव के उपरांत सत्ता परिवर्तन होने पर जीतने वाला उम्मीदवार हस्तांतरण करने का दल बनाता है । उस दल को सरकार के प्रत्येक भवन और कार्यालय में स्थान दिया जाता है । वहां से वह दल सरकार चलाने की आवश्यक तैयारी करता है । इसके लिए आर्थिक प्रावधान की घोषणा भी की गई है । इस समय १ करोड डालर्स (लगभग ७४ करोड २५ लाख रुपए) की घोषणा है । बायडेन का हस्तांतरण दल ९ नवंबर को ट्रम्प प्रशासन के प्रमुख के पास गया; लेकिन हस्तांतरण पत्र पर ट्रम्प प्रशासन ने हस्ताक्षर करने से मना कर दिया ।

२. दूसरी ओर जो बायडेन के हस्तांतरण दल ने कोरोना से लडने के लिए भारतीय दल की अध्यक्षतामें एक टास्क फोर्स का गठन किया है !