चीन के शिनजियांग प्रांत में उघूर मुसलमानों की मस्जिदें गिराकर उस स्थान पर शौचालयों का निर्माण

  • इस्लामी देशों के संगठन और पाकिस्तान सदैव ही भारत के मुसलमानों पर हो रहे कथित अत्याचारों के संदर्भ में आक्रोश करते हैं; परंतु चीन में विगत कुछ वर्षाें से उघूर मुसलमानों पर हो रहे अत्याचारों पर ये लोग चुप्पी साध जाते हैं, इसे ध्यान में लें ! 
  • हिन्दुओं की ही रामजन्मभूमिपर खडी अवैध बाबरी का ढांचा गिरानेपर ‘मातम’ मनाने और हिंसा फैलानेवाले भारत के धर्मांध अब चुप क्यों ?

 

बीजिंग (चीन) – चीन के शिनजियांग प्रांत के उघूर मुसलमानों की मस्जिदें गिराकर वहां शौचालय और मदिरालय बनाए जाने की जानकारी ‘रेडियो फ्री एशिया’ ने दी है । कुछ दिन पूर्व गर्भवती उघूर मुसलमान महिलाओं का बलपूर्वक गर्भपात कराए जाने की घटनाएं भी सामने आई हैं । अब तक इस प्रांत में ७० प्रतिशत मस्जिदें गिराई जा चुकी हैं ।

१. शिनजियांग प्रांत के आतुश में २ मस्जिदें गिराकर वहां सार्वजनिक शौचालय और मदिरा की दुकान खोली गई है । वर्ष २०१६ में इन मस्जिदों को गिराया गया था । इस्लाम में मदिरा को हराम माना गया है ।

२. मस्जिदों की भांति वर्ष २०१६ से शिनजियांग में मुसलमानों के कबरस्तान भी नष्ट किए जा रहे हैं । वहां के गाडे गए शव और कंकाल निकालकर उन्हें नष्ट किया जा रहा है । अभीतक यहां के ४५ कबरस्तानों को नष्ट कर वहां वाहनतल बनाया गया है, तो कुछ स्थानोंपर ये स्थान ही खाली रखे गए हैं ।

३. अमेरिका की राजधानी वॉशिंग्टन के ‘उघूर ह्यूमन राइट्स प्रोजेक्ट’ने चीन में मुसलमानों के हो रहे उत्पीडन के संदर्भ में एक ब्यौरा प्रकाशित किया था, जिसमें कहा गया था कि ‘वर्ष २०१६ से २०१९ की अवधि में चीन में १० से १५ सहस्र धार्मिकस्थल गिराए गए हैं ।’