एक वर्ष में दूतावास के सामान से २५० किलो सोने की तस्करी की गई ! – केरल में सोने की तस्करी के प्रकरण में एन्.आई.ए. का दावा

एक वर्ष तक इस प्रकार की तस्करी होने तक क्या गुप्तचर विभाग और अन्वेषण विभाग सो रहे थे ?

 

कोची (केरल) – केरल स्थित संयुक्त अरब अमिराति का दूतावास के कुछ कर्मचारियों को साथ में लेकर अब तक २५० किलो सोने की तस्करी की गई होगी, यह अनुमान है । इस प्रकरण का अन्वेषण कर रहे राष्ट्रीय अन्वेषण विभाग (एन्.आई.ए.) ने यह दावा किया है कि जुलाई २०१९ से अमिराति के राजनैतिक दूतावास के द्वारा चल रहा यह अपराध भारतीय अर्थव्यवस्था को अस्थिर करने की योजनाबद्ध षड्यंत्र का भाग हो सकता है । थिरुवनंतपुरम् हवाई अड्डेपर ५ जुलाई को ३० किलो सोना जब्त किए जानेपर सोने की तस्करी के इस प्रकरण में अब तक ४ लोगों को गिरफ्तार किया गया है । सीमा शुल्क विभाग ने १३ लोगों को गिरफ्तार किया है ।

 

१. इस संदर्भ में एक अधिकारी ने बताया कि आतंकवाद का अर्थ केवल बमविस्फोट करवाना अथवा शस्त्रों की आपूर्ति करनेतक सीमित नहीं है, अपितु कानून में आतंकवाद और आतंकवाद के लिए आर्थिक आपूर्ति की भी विस्तृत व्याख्या दी गई है । इसीलिए यह अपराध भारत का आर्थिकदृष्टि से अस्थिर बनाने के लिए ही किया गया होगा ।’

२. इस प्रकरण में २ समानांतर अन्वेषण चल रहे हैं । सीमा शुल्क विभाग सीमा शुल्क कानून के उल्लंघन की और राष्ट्रीय अन्वेषण विभाग देश के विरुद्ध बडा षड्यंत्र रचे जाने के संदेह से जांच कर रहे हैं ।

३. सीमा शुल्क विभाग के सूत्रों ने बताया कि राजनैतिक पद्धति से २० अलग-अलग सामानों में पिछले वर्ष की जुलाई के महीने से लेकर अब तक १८० किलो सोने की तस्करी की गई और एन्.आई.ए. के अधिकारियों के अनुसार तस्करी किया गया सोना २५० किलो तक होने की संभावना है ।